Coronavirus: अमेरिका में तीन महीने में 3 करोड़ लोगों की छूट सकती हैं नौकरी

कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका में आने वाले तीन महीनों में करीब 30 लाख लोगों की नौकरियां जा सकती है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 12:06 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 12:06 PM (IST)
Coronavirus: अमेरिका में तीन महीने में 3 करोड़ लोगों की छूट सकती हैं नौकरी
Coronavirus: अमेरिका में तीन महीने में 3 करोड़ लोगों की छूट सकती हैं नौकरी

 वाशिंगटन, एपी। अमेरिका के जॉब मार्केट में वायरल के प्रकोप से होने वाले नुकसान का खुलासा  तब हुआ जब को तेज हो जाएगी, जब सरकार मई की रोजगार रिपोर्ट जारी करेगी। आठ लाख से ज्यादा नौकरियों के खत्म होने का अनुमान है। बेरोजगारी 20% के पास हो सकती है। यह 2008-2009 में आई मंदी के दौरान खो गई नौकरियों से तीन गुना अधिक है और अगर बेरोजगारी की दर मई के लिए 20% तक पहुंच जाती है, तो यह उस पिछली मंदी के दौरान सबसे खराब स्तर से दोगुना होगा।

अभी के लिए अधिकांश लोग जो नौकरी खो चुके हैं, वे अभी भी कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि ये बेरोजगारी अस्थायी साबित हो जाए। भले ही नौकरी छूटने का सिर्फ एक-तिहाई हिस्सा स्थायी हो, हालांकि, इससे 10 मिलियन लोगों को छोड़ना होगा, जिन्हें नए नियोक्ताओं या यहां तक ​​कि नए व्यवसायों में काम खोजने की आवश्यकता होगी। इसकी भरपाई करने के लिए कई वर्षों का समय लगेगा।

 कंसल्टिंग फर्म ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था साल के अंत तक 17 मिलियन नौकरियां फिर से आ जाएंगी। यूबीएस के एक अर्थशास्त्री सेठ कारपेंटर ने कहा कि शुरुआती उछाल के बाद, भविष्य में काम पर रखने की संभावना धीमी होगी।   हाल के महीनों में अधिकांश छंटनी कोरोनोवायरस महामारी के जवाब में व्यवसायों के अचानक बंद होने का प्रत्यक्ष परिणाम थी। इनमें से कई व्यवसाय फिर से शुरू हो गए हैं, कम से कम आंशिक रूप से, काम पर रखे गए श्रमिकों को जल्द ही फिर से संगठित होने की उम्मीद है। लेकिन, अगर कुछ समय के लिए मंदी बढ़ती है तो कुछ छोटे नियोक्ता फिर से खुल नहीं सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में करीब 56 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं। वहीं कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है। अमेरिका में अब तक 18 लाख लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।  

chat bot
आपका साथी