US Flights: अमेरिका में विमान सेवाओं का सुचारू संचालन शुरू, व्हाइट हाउस का साइबर हमले से इनकार

US Flights एफएए के कंप्यूटर में खराबी की वजह से बुधवार को करीब पांच घंटे पूरे देश में विमान सेवाएं प्रभावित रहीं थीं। इस दौरान कुल 11300 फ्लाइटें प्रभावित हुई थीं और हजारों को रद तक करना पड़ा था।

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 13 Jan 2023 02:40 AM (IST) Updated:Fri, 13 Jan 2023 06:20 AM (IST)
US Flights: अमेरिका में विमान सेवाओं का सुचारू संचालन शुरू, व्हाइट हाउस का साइबर हमले से इनकार
एफएए के सिस्टम में तकनीकी खामी के चलते ठप्प हो गई थी व्यवस्था।

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में उड़ानों का सुचारू रूप से संचालन गुरुवार को फिर से शुरू हो गया। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने ट्वीट कर कहा कि गुरुवार सुबह किसी विमान की उड़ान में देरी देखने को नहीं मिली और न ही कोई उड़ान रद की गई। बुधवार सुबह एफएए के सिस्टम में तकनीकी खामी के चलते करीब पांच घंटे उड़ानें ठप रही थीं। इस दौरान कुल 11,300 फ्लाइटें प्रभावित हुई थीं। कई हजार उड़ाने लेट हुईं जबकि हजार से ऊपर रद करनी पड़ी थीं।

साइबर हमले के साक्ष्य नहीं

इस बीच व्हाइट हाउस ने कहा है कि एफएए के सिस्टम पर किसी भी साइबर हमले के साक्ष्य नहीं मिले हैं। बुधवार को अमेरिका की प्रमुख एयरलाइंस जैसे साउथवेस्ट एयरलाइन, यूनाइटेड एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस की करीब चालीस प्रतिशत उड़ानें या तो देरी से चलीं या फिर रद हुईं। इसके चलते पूरे देश में हवाई सेवाओं के ठप होने के बाद साइबर हमले की आशंका जाहिर की जाने लगी थी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काइरिन जीन पियरे ने साफ कर दिया कि एफएए पर साइबर अटैक के कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं।

जो बाइडन ने जांच के दिए आदेश

हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडन ने तकनीकी विभाग को इस मामले की पूरी जांच करने के निर्देश दिए हैं। एफएए अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि उनके सिस्टम के डाटाबेस फाइल में दिक्कत हुई। इस डाटाबेस फाइल ने मुख्य सिस्टम और बैकअप सिस्टम को प्रभावित किया, जिसके चलते यह समस्या हुई।

पूरे अमेरिका में ठप्प हो गई थी फ्लाइट सेवा

एफएए के अनुसार पायलटों को खतरों का अंदेशा और हवाई अड्डे की सुविधाओं और प्रक्रियाओं में बदलाव की जानकारी देने वाली प्रणाली में दिक्कतें आई थी। उसने आगे बताया कि नोटिस टू एयर मिशन (NOTAM) प्रणाली को ठीक करने के कई प्रयास भी किए गए, हालांकि अब इसे पूरी तरह ठीक कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी