कोविड-19 : अमेरिका ने भारत को दी 4.1 करोड़ डालर की अतिरिक्त सहायता

Covid-19 pandemic 2019 के अंत में चीन से शुरू हुए महामारी कोविड-19 के कारण दुनिया भर की आर्थिक हालत खराब है। इस क्रम में संक्रमण की मार झेल रहे अमेरिका की ओर से भारत को आर्थिक सहायता दी गई है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 03:47 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 03:47 PM (IST)
कोविड-19 : अमेरिका ने भारत को दी 4.1 करोड़ डालर की अतिरिक्त सहायता
अमेरिका के प्रमुख सांसदों ने प्रतिनिधिसभा में कोविड से निपटने में मदद करने की अपील की

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने वैश्विक महामारी कोविड-19 से भविष्य में निपटने में आपात स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 4.1 करोड़ डालर (करीब 3.04 अरब रुपये) की सहायता राशि देने की घोषणा की है। अमेरिका अब तक भारत को इस मामले में 20 करोड़ डालर (करीब 14.86 अरब रुपये) की सहायता दे चुका है।

अंतरराष्ट्रीय विकास संबंधी अमेरिकी एजेंसी (यूएसएआइडी) ने बताया कि भारत की जरूरत को देखते हुए अमेरिका मदद के लिए आगे आया है। कोविड-19 से लड़ाई में अमेरिका अब भारत के लोगों के साथ खड़ा है। भारत को 4.1 करोड़ डालर (करीब 3.04 अरब रुपये) की अतिरिक्त सहायता की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया कि इससे भारत की कोविड के खिलाफ तैयारी और सशक्त होगी व आपदा बढ़ने की सूरत में उससे निपटने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यूएसएआइडी सहायता से कोरोना के परीक्षण में मदद मिलने के साथ ही इस दौरान लोगों के मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाएगा।

यह अतिरिक्त सहायता होने के बावजूद यूएसएआइडी स्वास्थ्य आपूर्ति के क्षेत्र में सहायता के साथ ही इलेक्ट्रानिक स्वास्थ्य सूचना प्रणाली, वैक्सीन लगाने के प्रयासों में सहयोग और निजी क्षेत्र के जरिये सहायता सामग्री पहुंचाने में सहयोग करेगा।

उल्लेखनीय है कि विगत अप्रैल और मई में भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर में प्रतिदिन तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आते थे। अस्पतालों में चिकित्सकीय आक्सीजन और बेडों की भारी किल्लत हो गई थी। इस बीच, अमेरिका के प्रमुख सांसदों ने भारत को प्रमुख सहयोगी और मित्र देश बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन से बेहद घातक कोविड-19 से निपटने में मदद करने की अपील की है।

भारतीय काकस के सह-अध्यक्ष कांग्रेस सदस्य ब्रैड शेरमन और स्टीव चैबोट ने इस मामले को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में उठाते हुए कहा कि भारत को चिकित्सकीय आपूर्ति दान के रूप में की जाए। उन्हें तत्काल आपात आक्सीजन जनरेटर प्लांट और क्रायोजेनिक आक्सीजन टैंकर और कंटेनर दिलाएं जाएं।

chat bot
आपका साथी