US Election 2020: डेमोक्रेटिक ने कहा- चुनाव आचार संहिता का हो रहा है उल्‍लंघन, प्रमुख अभियोजन से की शिकायत

डेमोक्रेटिक का दावा है कि ट्रंप प्रशासन के कई वरिष्‍ठ अधिकारी इसका दुरुपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंने प्रमुख अभियोजन से इसकी लिखायत शिकायत कर इसकी जांच की मांग की है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 04:44 PM (IST)
US Election 2020: डेमोक्रेटिक ने कहा- चुनाव आचार संहिता का हो रहा है उल्‍लंघन, प्रमुख अभियोजन से की शिकायत
US Election 2020: डेमोक्रेटिक ने कहा- चुनाव आचार संहिता का हो रहा है उल्‍लंघन, प्रमुख अभियोजन से की शिकायत

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने आरोप लगाया है कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राष्‍ट्रपति भवन का बेजा इस्‍तेमाल कर रहे हैं। डेमोक्रेटिक का दावा है कि ट्रंप प्रशासन के कई वरिष्‍ठ अधिकारी इसका दुरुपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंने प्रमुख अभियोजन से इसकी लिखायत शिकायत कर इसकी जांच की मांग की है। उधर, अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने विपक्ष के आरोप को निराधार कहते हुए चुटकी ली है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्‍ठ अधिकार ने विपक्ष के आरोपों का खंडन किया है।

राष्‍ट्रपति भवन का दुरुपयोग कर रहे है ट्रंप 

अमेरिका के दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है। इस क्रम में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने पिछले महीने हुए रिपब्लिकन नेशनल कन्‍वेंशन के दौरान ट्रंप प्रशासन के सदस्‍यों द्वारा संघीय हैच अधिनियम के उल्‍लंघन का आरोप लगाया है। पार्टी का कहना है कि ट्रंप प्रशासन चुनाव में राष्‍ट्रपति भवन का दुरुपयोग कर रहा है। बता दें कि 1939 के संघीय हैच अधिनियम संधीय कर्मचारियों से जुड़ा एक अधिनियम है। इसका उद्देश्‍य संघीय कर्मचारियों की राजनीतिक गतिविधियों से दूर रखना है। हालांकि, इस अधिनियम के उपबंध राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति पर लागू नहीं होते हैं।

व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपना स्‍वीकृत भाषण दिया 

इस बाबत डेमोक्रेटिक सांसदों ने विशेष अभियोजन को पत्र भी लिखा। इस पत्र में राष्‍ट्रपति ट्रंप और उनके प्रशासन के कुछ वरिष्‍ठ अधिकारियों द्वारा संघीय हैच अधिनियमों के उल्‍लंघन पर चिंता जाह‍िर की गई है। इसमें कहा गया है कि ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपना स्‍वीकृत भाषण दिया। इस दौरान कार्यवाहक होमलैंड सुरक्षा सचिव चाड वुल्फ भी इस वीडियो में मौजूद थे। इसके अलावा राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने भी इजराइल की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान व्‍हाइट हाउस के वीडियो लिंक के जरिए इस सम्‍मेलन को संबोधित किया। डेमोक्रेट्स ने कहा कि उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने मैरीनेट में भाषण देने के लिए व्हाइट हाउस के कर्मचारियों और राष्ट्रीय उद्यान सेवा संसाधनों का दुरुपयोग किया है।  इन लोगों ने इस मामले की स्‍वतंत्र रूप से जांच की मांग की है। विशेष अभियोजन का यह कार्यालय एक स्‍वतंत्र जांच अभियोजन एजेंसी है, जिसमें हैच अधिनियम का अनुपालन भी शामिल है।

ट्रंप प्रशासन कर्मचारियों पर बना है दबाव 

पत्र में यह चिंता जाहिर किया गया है कि प्रशासन के कर्मचारी दबाव में हैं। उन पर चुनाव को व्‍यवस्थित करने का दबाव है। उनसे जबरन कानून का उल्‍लंघन कराया जा रहा है। पिछले हफ्ते इसको लेकर कर्मचारियों को गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ा है। इस बाबत ऊर्जा विभाग के एक व्‍यक्ति को इस्‍तीफा देना पड़ा और एक को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया। उधर,  व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने इस तरह के उल्लंघनों के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया है। 

chat bot
आपका साथी