ट्रंप ने मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्‍सी क्लोरोक्वीन को कहा गेमचेंजर, कोरोना से निपटने में होगी कारगर

ट्रंप ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्‍सी क्लोरोक्वीन को कोरोना वायरस से निपटने में संभावित गेमचेंजर के रूप पेश किया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 20 Mar 2020 09:19 AM (IST) Updated:Fri, 20 Mar 2020 10:03 AM (IST)
ट्रंप ने मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्‍सी क्लोरोक्वीन को कहा गेमचेंजर, कोरोना से निपटने में होगी कारगर
ट्रंप ने मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्‍सी क्लोरोक्वीन को कहा गेमचेंजर, कोरोना से निपटने में होगी कारगर

न्‍यूयॉर्क,  एजेंसी । अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्‍सी क्लोरोक्वीन को कोरोना वायरस से निपटने में संभावित गेमचेंजर के रूप पेश किया है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना जैसे महामारी से निपटने में यह बेहद कारगर हो सकती है। ट्रंप ने कहा है कि इसके प्रारंभिक परीक्षण में बहुत उत्‍साहजनक परिणाम सामने आए हैं। ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में कहा कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वह कोरोना COVID-19 के साथ रोगियों के इलाज के लिए एंटी-वायरल थेरेपी को तेजी से ट्रैक करें।

ट्रंप ने कहा कि शुरुआती परिणाम बहुत उत्साहजनक 

व्‍हाइट हाउस में एक प्रेस वार्ता के दौरान ट्रंप ने कहा कि यह दवा इस महामारी से निपटेन में एक गेमचेंजर साबित हो सकती है। उन्‍होंने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो तो जोखिम कम होने की संभावना है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कोरोना वायरस मामलों में उपयोग के लिए दवा को अनुमोदित कर दिया है और इसके शुरुआती परिणाम बहुत उत्साहजनक रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि हम अनुमोदन प्रक्रिया से गुजर चुके हैं और इसकी मंजूदी दे दी गई है। ट्रंप ने कहा कि हम तत्‍काल उस दवा को उपलब्ध करने में सक्षम होने जा रहे हैं।खुद को युद्धकालीन राष्ट्रपति के रूप में वर्णित करते हुए ट्रंप ने निजी क्षेत्र का आह्वान किया है। ट्रंप प्रशासन ने कहा कि इस राष्ट्रीय संकट में निजी क्षेत्र आवश्यक सामग्रियों का तेजी से उत्पादन करके देश के औद्योगिक क्षेत्र को पटरी पर ला सकता है। बता दें कि  देश भर में 10,000 से अधिक मामले हैं। ट्रंप ने कहा कि एक दिन जब अमेरिका में मौत का आंकड़ा 160 को पार कर गया।

कोरोना से  निपटने में जुटे 10,000 वैज्ञानिक, डॉक्टर और कर्मचारी 

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि विभाग के आयुक्त स्टीफन हैन ने कहा कि इस दवा का कई दृष्टिकोण से परीक्षण किया जा रहा है, जिसमें क्लोरोक्वीन, रेमेडिसविर और एंटीबॉडी शामिल हैं जो ठीक होने के बाद COVID-19 रोगियों को ठीक करने में सक्षम है। हैन का सुझाव है कि हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन अभी के लिए इस स्टॉपगैप श्रेणी में आता है।

हैन ने कहा कोरोना से निपटने के लिए 10,000 एफडीए के वैज्ञानिक, डॉक्टर और कर्मचारी रात दिन काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि क्लोरोक्वीन या हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन का उपयोग 1940 के बाद से मलेरिया के इलाज के लिए किया गया है और यह व्यापक रूप से उपलब्ध है। यह अक्सर मलेरिया के संपर्क में आने से पहले संक्रमण को रोकने के लिए और बाद में उपचार के रूप में भी दिया जाता है। 

chat bot
आपका साथी