गुलाब और नींबू की महक तय करेगा डिमेंशिया का रिस्क जोन : स्टडी

गुलाब की महक कौन नहीं बता देगा यही सोच रहे हैं न आप। एक स्टडी के अनुसार यदि बुजुर्गों को गुलाब और नींबू की गंध का अहसास हो जाता है तो उनपर डिमेंशिया की बीमारी का खतरा काफी कम है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 25 Jul 2020 04:22 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jul 2020 04:22 PM (IST)
गुलाब और नींबू की महक तय करेगा डिमेंशिया का रिस्क जोन : स्टडी
गुलाब और नींबू की महक तय करेगा डिमेंशिया का रिस्क जोन : स्टडी

सैन फ्रांसिस्को, एएनआइ। गुलाब की महक और नींबू की गंध के अलावा पेंट थिनर की पहचान भी यदि इसके गंध से कर लेते हैं तो डिमेंशिया की बीमारी के रिस्क जोन से बाहर हैं। जी हां हाल के रिसर्च के अनुसार, जो बुजुर्ग गुलाब, नींबू, पेंट के थिनर की महक को आसानी से समझ सकते हैं तो वे डिमेंशिया के खतरे से बाहर हैं। यूसी सैन फ्रांसिस्को की एक स्टडी में 1800 प्रतिभागियों को लिया गया जिनकी उम्र 70 या उससे अधिक थी। इनपर दस सालों अध्ययन किया गया। स्टडी में शामिल किए गए ये सभी प्रतिभागी डिमेंशिया से मुक्त थे। लेकिन स्टडी के दौरान इनमें से 328 प्रतिभागियों यानि 18 फीसद को डिमेंशिया ने अपने चपेट में ले लिया।

दस सालों तक हर साल हुआ टेस्ट

यह स्टडी अल्जाइमर एंड डिमेंशिया: द जर्नल ऑफ अल्जाइमर एसोसिएशन में प्रकाशित हुई। इस स्टडी में पता चला कि जिन लोगों ने अच्छे सेंसर लेबल यानि संवेदी स्तर रहा उनमें डिमेंशिया या अल्‍जाइमर का रिस्क काफी कम था। स्टडी में शामिल किए गए प्रतिभागियों के बुद्धिमत्ता की टेस्टिंग की गई। स्टडी के अंत में 328 प्रतिभागियों में डिमेंशिया बीमारी का पता चला। इन मरीजों की सूंघने की शक्ति का परीक्षण किया गया। जिन प्रतिभागियों की सूंघने की क्षमता में 10 से 19 फीसद की कमी आई वे डिमेंशिया के रिस्क जोन में थे। डिमेंशिया बीमारी ओलफेक्टरी लोब को प्रभावित करता है। यह मानव शरीर में गंध के लिए महत्वपूर्ण है। संवेदी दोष मस्तिष्क में होने वाले नुकसान की ओर इशारा करता है।

डिमेंशिया है भूलने की बीमारी

डिमेंशिया बीमारी से पीड़ित के दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है और क्‍योंकि हमारे शरीर को हमारा दिमाग ही नियंत्रित करता है। डिमेंशिया से ग्रस्त होने के बाद व्‍यक्ति अपने नियमित काम ठीक से नहीं कर पाता। उसकी याददाश्त भी कमजोर हो जाती है। आमतौर पर डिमेंशिया को बुढ़ापे की बीमारी माना जाता है।

chat bot
आपका साथी