अंतरिक्ष मिशन की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा NASA, जल्द आगे बढ़ेंगे अमेरिकी वैज्ञानिक

केनेडी स्पेस संेंटर पहुंचे दो अंतरिक्ष यात्री लगभग एक दशक बाद अंतरिक्ष मिशन पर जाएंगे अमेरिकी वैज्ञानिक।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 23 May 2020 04:22 PM (IST) Updated:Sat, 23 May 2020 04:22 PM (IST)
अंतरिक्ष मिशन की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा NASA, जल्द आगे बढ़ेंगे अमेरिकी वैज्ञानिक
अंतरिक्ष मिशन की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा NASA, जल्द आगे बढ़ेंगे अमेरिकी वैज्ञानिक

केप केनवरल, एपी। आगामी 27 मई लांच होने वाले अंतरिक्ष मिशन के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी है। अंतरिक्ष परिवहन सेवाएं देने वाली निजी कंपनी 'स्पेसएक्स' के रॉकेट से अपनी ऐतिहासिक अंतरिक्ष उड़ान से लगभग एक हफ्ते पहले दो अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर भी पहुंच चुके हैं। नौ साल के बाद अंतरिक्ष यात्रियों के साथ होने वाली यह अमेरिका की पहली अंतरिक्ष उड़ान होगी। ऐसा पहली बार होगी कि सरकार के बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी।

नासा के टेस्ट पायलट डग हर्ली और बॉब बेंकन स्पेस एजेंसी के एक विमान से ह्यूस्टन स्थित अपने घर से फ्लोरिडा पहुंच चुके हैं। इस दौरान हर्ली ने पत्रकारों से कहा, 'यह नासा और अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए अद्भुत समय है, एक बार फिर फ्लोरिडा से अमेरिकी चालक दल के सदस्यों को भेज रहे हैं। '

बेंकन ने कहा, 'हम इसे एक अवसर के तौर पर देखते हैं लेकिन साथ ही यह अमेरिकी लोगों, स्पेसएक्स की टीम और नासा के सभी लोगों के लिए हमारी जिम्मेदारी है।'

बता दें कि नासा ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह 27 मई को स्पेसएक्स के रॉकेट को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) पर भेजेगा। इस रॉकेट के जरिये दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री भी स्पेस में जाएंगे। इस मिशन की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

हालांकि, इस दौरान पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ने में भी जुटी है। दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 40 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 53 लाख से ज्यादा हो गई है। जबकि 21 लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 97 हजार को पार कर गई है और 16 लाख 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

chat bot
आपका साथी