फ्लोरिडा में तबाही मचाने के बाद जॉर्जिया की तरफ बढ़ा 'माइकल' तूफान

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राज्य में आपात स्थिति की घोषणा की है। साथ ही राहत अभियानों के लिए संघीय फंड जारी किए हैं।

By Arti YadavEdited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 09:11 AM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 09:50 AM (IST)
फ्लोरिडा में तबाही मचाने के बाद जॉर्जिया की तरफ बढ़ा 'माइकल' तूफान
फ्लोरिडा में तबाही मचाने के बाद जॉर्जिया की तरफ बढ़ा 'माइकल' तूफान

वॉशिंगटन, एजेंसी। फ्लोरिडा में भारी तबाही मचाने के बाद 'माइकल' तूफान जॉर्जिया की तरफ बढ़ चुका है। फ्लोरिडा में इस तूफान की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई जगह पर भूस्खलन की खबर है। तूफान की वजह से हवाएं 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है। सबसे पहले इस तूफान ने मेक्सिको बीच को हिट किया जो फ्लोरिडा का टूरिस्‍ट प्‍लेस है। तूफान के बाद लाखों घरों की बिजली चली गई है और कई जगह पर पेड़ उखड़ गए हैं। कई इमारतों की छत और दीवारें सड़क पर आ गई हैं। 

जॉर्जिया के अलावा नॉर्थ और साउथ कैरोलिना में तेज हवाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है। उन इलाकों पर भी इस तूफान का असर पड़ा है जो पिछले माह आए तूफान फ्लोरेंस की वजह से प्रभावित हुए थे। बताया जा रहा है कि फ्लोरिडा में 288,502 घरों की बिजली चली गई है। जॉर्जिया में 40,557 और अल्‍बामा में 41,001 घरों में बिजली गायब है।

राष्ट्रीय तूफान केंद्र के मुताबिक, तटीय इलाकों में यह इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफान के रूप में कहर बरपा सकता है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, राज्य के 370,000 से अधिक लोगों को अपने घरों को खाली कर ऊंचे व सुरक्षित इलाकों में जाने के लिए कहा गया है। फ्लोरिडा, अलाबामा और जॉर्जिया में आपात स्थिति की घोषणा की गई है। फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने कहा, ‘माइकल एक खतरनाक तूफान है। यह ऐसा खतरा है जो जानलेवा साबित हो सकता है।’ उन्होंने तूफान से निपटने के लिए नेशनल गार्ड के 2,500 सदस्यों को सक्रिय रहने के लिए कहा है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राज्य में आपात स्थिति की घोषणा की है। साथ ही राहत अभियानों के लिए संघीय फंड जारी किए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘यह अनिवार्य है कि आप अपने राज्य तथा स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों पर ध्यान दें। कृपया तैयार रहें, सावधान रहें और सुरक्षित रहें।’

chat bot
आपका साथी