IP Protection: आईपी सुरक्षा मामले में अमेरिका की निगरानी सूची में भारत, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों ने जारी की रिपोर्ट

अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि भारत बौद्धिक संपदा (आईपी) सुरक्षा के संबंध में दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना हुआ है। अमेरिका ने आईपी सुरक्षा मामले में भारत को निगरानी सूची में रखने का फैसला लिया है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों (यूएसटीआर) द्वारा जारी 2024 स्पेशल 301 रिपोर्ट में निगरानी सूची में भारत के साथ अर्जेंटीना चिली चीन इंडोनेशिया रूस और वेनेजुएला भी शामिल है।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta Publish:Fri, 26 Apr 2024 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 12:05 AM (IST)
IP Protection: आईपी सुरक्षा मामले में अमेरिका की निगरानी सूची में भारत, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों ने जारी की रिपोर्ट
आईपी सुरक्षा मामले में अमेरिका की निगरानी सूची में भारत।

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि भारत बौद्धिक संपदा (आईपी) सुरक्षा के संबंध में दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना हुआ है। अमेरिका ने आईपी सुरक्षा मामले में भारत को निगरानी सूची में रखने का फैसला लिया है।

वैश्विक स्थिति की वार्षिक समीक्षा है रिपोर्ट

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों (यूएसटीआर) द्वारा जारी 2024 स्पेशल 301 रिपोर्ट में निगरानी सूची में भारत के साथ अर्जेंटीना, चिली, चीन, इंडोनेशिया, रूस और वेनेजुएला भी शामिल है। डोमिनिकन गणराज्य को निगरानी सूची से हटा दिया है। यह रिपोर्ट आईपी सुरक्षा की वैश्विक स्थिति की वार्षिक समीक्षा है।

भारत को लेकर क्या कहा?

 रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि ट्रेडमार्क उल्लंघन की जांच के साथ कुछ मामलों को सुलझाने करने में अमेरिका-भारत व्यापार नीति फोरम के तहत प्रगति हुई है, लेकिन कई लंबे समय से चली आ रही कुछ चिंताएं बनी हुई हैं। इनमें ऑनलाइन पायरेसी की उच्च दर शामिल हैं।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा, भारत में पेटेंट का मुद्दा विशेष चिंता का विषय है। पेटेंट आवेदकों को पेटेंट अनुदान प्राप्त करने के लिए लंबी प्रतीक्षा अवधि का सामना करना पड़ता है। 

यह भी पढ़ेंः Supreme Court: 'पत्नी के 'स्त्रीधन' पर पति का हक नहीं', सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 25 लाख रुपये लौटाने का दिया निर्देश

  Lok Sabha Election: चुनाव में गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं, मतदान के दौरान प्रभावशालियों पर आयोग की रहेगी पैनी नजर

chat bot
आपका साथी