क्रिस्मस पर हमले की तैयारी में था अमेरिका का पूर्व नौसैनिक

एफबीआइ के एजेंट ने इस्लामिक स्टेट का सदस्य बनकर जेम्सन से हमले के बारे में जानकारियां हासिल की।

By Manoj YadavEdited By: Publish:Sat, 23 Dec 2017 05:19 PM (IST) Updated:Sat, 23 Dec 2017 05:37 PM (IST)
क्रिस्मस पर हमले की तैयारी में था अमेरिका का पूर्व नौसैनिक
क्रिस्मस पर हमले की तैयारी में था अमेरिका का पूर्व नौसैनिक

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआइ) ने क्रिसमस के दिन हमले की योजना बना रहे पूर्व नौसैनिक को गिरफ्तार कर लिया है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से प्रभावित इवेरिट एरोन जेम्सन नाम का यह शख्स 18 से 25 दिसंबर के बीच भीड़भाड़ वाले सैन फ्रांसिस्को के प्रमुख पर्यटन स्थल पर हमले की तैयारी में था।

जेम्सन ने 2009 में नौसेना की ट्रेनिंग ली थी। वह शार्प शूटर था। नौकरी करते हुए अस्थमा की बीमारी के बारे में नहीं बताने पर उसे नौसेना से निकाल दिया गया था। जेम्सन ने फेसबुक के जरिये 31 अक्टूबर को न्यूयॉर्क में हुए हमले पर खुशी जताई थी। इसके बाद वह एफबीआइ के शक के घेरे में आ गया था।

एफबीआइ ने बुधवार को कैलिफोर्निया स्थित उसके घर की तलाशी ली थी। इसमें हथियार और गोलाबारूद जब्त किए गए थे। एफबीआइ के एजेंट ने इस्लामिक स्टेट का सदस्य बनकर जेम्सन से हमले के बारे में जानकारियां हासिल की। जेम्सन ने खुद एफबीआइ एजेंट से राइफल और विस्फोटक की मांग की थी और बताया था कि वह मरने के लिए भी तैयार है। अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन ने कहा कि हमारी सुरक्षा एजेंसी ने एक बार फिर अमेरिका पर होने वाले हमले को रोकने में सफलता हासिल कर सैकड़ों जिंदगियां बचा ली।

chat bot
आपका साथी