एफडीए के प्रतिबंध के बावजूद US स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मरीजों को HCQ लिख सकते हैं चिकित्‍सक

ट्रंप की मौजूदगी में व्हाइट हाउस की नियमित ब्रीफिंग के दौरान अजार ने कहा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन अन्य अनुमोदित दवा की तरह हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 07:23 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 07:23 PM (IST)
एफडीए के प्रतिबंध के बावजूद US स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मरीजों को HCQ लिख सकते हैं चिकित्‍सक
एफडीए के प्रतिबंध के बावजूद US स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मरीजों को HCQ लिख सकते हैं चिकित्‍सक

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने कहा है कि डॉक्टर मरीजों को मलेरियारोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (एचसीक्यू) लिख सकते हैं। खास बात यह है कि इस एलान के कुछ ही घंटों पहले द यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने कोरोनावायरस में इस्तेमाल की जाने वाली दो मलेरियारोधी दवा क्लोरोक्विन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के आपातकालीन प्रयोग को वापस ले लिया था। एफडीए ने सोमवार को यह निर्णय तब लिया था,  जब इस बात का पता चला कि मलेरियारोधी दवाएं संक्रमित मरीजों के इलाज में बहुत उपयोगी नहीं हैं और इनसे नुकसान होने का खतरा ज्यादा है। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में व्हाइट हाउस की नियमित ब्रीफिंग के दौरान अजार ने कहा, 'हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन अन्य अनुमोदित दवा की तरह हैं। अगर डॉक्टर इस दवा को मरीज को लिखना चाहते हैं तो वह ऐसा कर सकते हैं। इस दवा का उपयोग अस्पताल या घर पर किया जा सकता है।' उधर, एफडीए ने कहा है कि सोमवार को उसके द्वारा लिया गया फैसला क्लीनिकल ट्रायल डाटा सहित नई सूचनाओं पर आधारित था। जिससे यह पता चलता है कि यह दवा कोरोना मरीजों के इलाज में बहुत प्रभावी नहीं है।

एचसीक्यू मलेरिया रोकने की दवा है। इसे रूमेटॉयड अर्थटाइटिस और ल्यूपस जैसी ऑटो-इम्यून बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (एचसीक्यू) कोविड-19 के इलाज में कारगर है लेकिन, राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना वायरस से जंग में इसे गेम-चेंजर बताया है। जॉन हॉपकिंस ल्यूपस सेंटर ने इसे ल्यूपस लाइफ़ इंश्योरेंस के तौर पर परिभाषित किया है। भारत में हर रोज़ हजारों लोग इस दवा को लेते हैं। लेकिन अब यह दवा काफ़ी सुर्ख़ियां बटोर रही है। भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि देश के भीतर इस्तेमाल के लिए ये दवा पर्याप्त मात्री में उपलब्ध है। 

chat bot
आपका साथी