तनाव के बीच UN महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा, दुनिया नहीं उठा सकती एक और युद्ध का बोझ

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच तनाव को खत्म करके युद्ध को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में अपनी सक्रियता जारी रखेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 10 Jan 2020 12:10 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jan 2020 12:10 AM (IST)
तनाव के बीच UN महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा, दुनिया नहीं उठा सकती एक और युद्ध का बोझ
तनाव के बीच UN महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा, दुनिया नहीं उठा सकती एक और युद्ध का बोझ

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। इराक में अमेरिकी सैन्य बेस पर ईरान के बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला करने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच तनाव को खत्म करके युद्ध को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में अपनी सक्रियता जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि दुनिया एक और युद्ध का बोझ नहीं उठा सकती है।

अधिकतम संयम बरतें और बातचीत फिर से शुरू करें

गुतेरस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने गुरुवार को बताया कि शांति कायम करने की अपनी सोमवार की अपील को संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने फिर से दोहराया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विश्व के नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकतम संयम बरतें और बातचीत फिर से शुरू करें। साथ ही अंतरराष्ट्रीय सहयोग का नवीनीकरण करें। गुतेरस ने कहा कि हमारा साझा दायित्व है कि खाड़ी में युद्ध रोकने का हर संभव प्रयास करें।

चीन ने बताया पश्चिम एशि‍या में तनाव का प्रमुख कारण

इस बीच, चीनी विदेश मंत्रालय ने 2015 के ईरानी परमाणु समझौते को लेकर कहा कि इस कठिन उपाय को संयुक्त राष्ट्र ने अंगीकार किया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि पश्चिम एशिया में तनाव का मूल कारण अमेरिका के परमाणु समझौते से जुड़ना है।

पोप ने भी की संयम बरतने की अपील

पोप फ्रांसिस ने गुरुवार को मध्‍य पूर्व में संयुक्त राज्य अमेरिका और ईरान में जारी तनाव के बीच संयम बरतने का आह्वान किया। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर तनाव कम नहीं हुआ तो मध्य पूर्व में एक "भीषण संघर्ष" शुरू हो सकता है। पोप ने वेटिकन राजनयिकों को दिए अपने वार्षिक भाषण में कहा कि विशेष रूप से ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव के बढ़ने के बाद पूरे क्षेत्र से आने वाले परेशानी संकेत हैं।

ईरान के हमले में कोई अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते अमेरिका के ईरान के सबसे बड़े सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को मिसाइल दाग कर मारने के बाद ईरान ने जवाबी हमले में इराक स्थित दो अमेरिकी सैन्य बेस पर दो दर्जन मिसाइलों से हमला किया था, लेकिन बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक के हताहत नहीं होने की बात कही थी।

chat bot
आपका साथी