अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारा दिखाई देने से बढ़ा तनाव, विदेश मंत्री ने स्थगित की बीजिंग यात्रा

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पांच और छह फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर चीन जाने वाले थे। इस दौरान वह चीनी अधिकारियों के साथ रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर भी चर्चा करते। हालांकि यह यात्रा स्थगित कर दी गई।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 04 Feb 2023 04:52 AM (IST) Updated:Sat, 04 Feb 2023 04:52 AM (IST)
अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारा दिखाई देने से बढ़ा तनाव, विदेश मंत्री ने स्थगित की बीजिंग यात्रा
अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी गुब्बारा दिखाई देने से बढ़ा तनाव, विदेश मंत्री ने स्थगित की बीजिंग यात्रा

वॉशिंगटन, एएनआई। अमेरिका के हवाई क्षेत्र में एक चीनी जासूसी गुब्बारा दिखाई से दोनों देशों (अमेरिका-चीन) के बीच में तनाव बढ़ गया। ऐसे में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी बीजिंग यात्रा को स्थगित कर दिया। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारे की जानकारी सामने आने के बाद मैं चीन की अपनी यात्रा स्थगित कर रहा हूं।

दो दिवसीय दौरा था प्रस्तावित

ब्लिंकन पांच और छह फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर चीन जाने वाले थे। इस दौरान वह चीनी अधिकारियों के साथ रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर भी चर्चा करते। लेकिन जासूसी गुब्बारे की खबर सामने आने के बाद उन्होंने अपनी यात्रा स्थगित कर दी। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और चीन गुब्बारा समेत कई मुद्दे को लेकर बातचीत करना जारी रखेंगे।

उन्होंने कहा कि इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि गुब्बारे ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है, जो हमें अस्वीकार्य है। हमने चीन को इस बात से अवगत कराया है। जासूसी गुब्बारे की वजह से पैदा हुए हालातों ने यात्रा के उद्देश्य को कमजोर किया है। ऐसे में मैंने यात्रा को स्थगित करने का निर्णय लिया। हालांकि, हम चीन के साथ बातचीत जारी रखेंगे।

जासूसी गुब्बारे को लेकर पेंटागन ने खारिज किया चीन का बयान, कहा- अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन अस्वीकार्य

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया था कि चीन द्वारा पिछले साल अगस्त में तत्कालीन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा का विरोध करने के बाद दोनों देशों के बीच सेनाओं और जलवायु परिवर्तन जैसे कई मुद्दों पर बातचीत को रोक दिया गया था। ऐसे में ब्लिंकन दोनों देशों की सेनाओं और जलवायु परिवर्तन जैसे कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन अस्वीकार्य

अमेरिका ने शुक्रवार को जासूसी गुब्बारे को लेकर चीन के बयान को सिरे से खारिज कर दिया। साथ ही सख्त लहजे में कहा कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन अस्वीकार्य है। दरअसल, अमेरिका के हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी गुब्बारा दिखाई देने के बाद हड़कंप मच गया और इसे गिराने की योजना बनाई जाने लगी। लेकिन सुरक्षा कारण से इसे नष्ट नहीं किया गया।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी के प्रमुख ब‌र्न्स बोले-ताइवान को लेकर चीनी महत्वाकांक्षा को कम आंकना भूल

भारत और ताइवान के विरुद्ध चीनी आक्रामकता अस्वीकार्य, रिपब्लिकन सांसदों ने अमेरिकी विदेश मंत्री को लिखा पत्र

chat bot
आपका साथी