जब अमेरिकी सैनिकों ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान की धुन, देखें वायरल वीडियो

मैककॉर्ड स्थित जॉइंट बेस लेविस में भारत और अमेरिकी सेना के बीच चल रहे 19वें संयुक्त युद्धाभ्‍यास में अमेरिका सेना के बैंड ने भारतीय राष्ट्रगान बजाया।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 09:39 AM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 09:39 AM (IST)
जब अमेरिकी सैनिकों ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान की धुन, देखें वायरल वीडियो
जब अमेरिकी सैनिकों ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान की धुन, देखें वायरल वीडियो

वॉशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के मैककॉर्ड स्थित जॉइंट बेस लेविस में भारत और अमेरिकी सेना के बीच 19वां संयुक्त  युद्धाभ्‍यास चल रहा है। इस दौरान अमेरिका सेना के बैंड ने भारतीय राष्ट्रगान बजाकर सम्मान दिया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। जिसमें आप देख सकते है कि किस तरह से अमेरिका सैनिक बैंड भारतीय राष्ट्रगान बजा रहा है।   

#WATCH USA: American Army band playing Indian National Anthem during the Exercise Yudh Abhyas 2019 at Joint Base Lewis, McChord. pic.twitter.com/J9weLpKD3X

— ANI (@ANI) September 19, 2019

अमेरिकी सेना के बैंड में पुरुष और महिलाएं दोनों ही शामिल है। ये सभी मिलकर भारतीय राष्ट्रगान बजा रहे हैं। ये वीडियो लोगों को काफी पसंद आ रहा है। 

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय मूल के अमेरिकी सैनिक, स्टाफ सार्जेंट रणबीर कौर भी संयुक्त बेस लेविस मैककॉर्ड में अभ्यास का हिस्सा थीं। ये युद्धाभ्यास 5 सितंबर से शुरू हुआ था। कौर ने कहा कि मैं कैलिफोर्निया से बाहर 223 वीं एमआई बटालियन का हिस्सा हूं। मैं भारत में पैदा हुई थी लेकिन 1993 से अमेरिका में लाया गया। मैं 2003 से अमेरिकी सेना का हिस्सा रहा हूं।

उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल मैं युद्धाभ्यास 2019 (Yudh Abhyas 2019) के समापन समारोह में हूं और मुझे अपने भारतीय समकक्षों के साथ काम करके बहुत अच्छा लगा ये एक अलग अनुभव था। अभ्यास का सबसे अच्छा हिस्सा यह था कि महिला भारतीय अधिकारियों ने भी इसमें भाग लिया। दोनों पक्षों के बीच काफी बातचीत हुई। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा और उनके साथ फिर से काम करने का इंतजार कर रही हूं। 

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में दोनों सेनाओं का एक वीडियो सामने आया था जिसमें दोनों देशों के सैनिक असम रेजिमेंट के गीत बदलूराम का बदम जमीन के नीचे पर थिरकते नजर आ रहे थे। यह भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण एवं रक्ष सहयोग है। इस अभ्यास का मुख्य उद्देशय दोनों देशों की सेनाओं के बीच आतंक विरोधी ऑपरेशन में दक्षता को वृद्धि करना है। 

ये भी पढ़ें : Israel Election: नेतन्याहू ने कहा- इजरायल में एक मजबूत और स्थिर सरकार की जरूरत

chat bot
आपका साथी