तनाशाह किम जोंग परमाणु हथियार खत्म करने पर चर्चा को तैयार : अमेरिका

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को बताया है कि परमाणु निरस्त्रीकरण पर वे चर्चा करने के लिए तैयार हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Mon, 09 Apr 2018 11:08 AM (IST) Updated:Mon, 09 Apr 2018 11:08 AM (IST)
तनाशाह किम जोंग परमाणु हथियार खत्म करने पर चर्चा को तैयार : अमेरिका
तनाशाह किम जोंग परमाणु हथियार खत्म करने पर चर्चा को तैयार : अमेरिका

वॉशिंगटन (आइएएनएस)। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का अमेरिका की ओर रुख थोड़ा नरम पड़ा है। जिसके तहत जल्द ही दोनों देशों के नेताओं के बीच निर्धारित बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा होगी। उत्तर कोरिया ने अमेरिका को बताया है कि परमाणु निरस्त्रीकरण पर वे चर्चा करने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, माना जा रहा है कि ऐसा पहली बार है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अपनी मंशा सीधे तौर पर अमेरिका को बताई है।

मई के अंत में होगी किम-ट्रंप के बीच बैठक

इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच होने वाली बैठक की दिशा में उठाया गया सकारात्मक कदम माना जा रहा है। जानकारी के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच यह बैठक मई के अंत में होगी।

गुप्त संपर्क साधे हैं अमेरिका और उ.कोरिया

ट्रंप प्रसासन के एक अधिकारी ने रविवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया, 'अमेरिका ने इस बात की पुष्टि की है कि किम जोंग उन कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करने के लिए इच्छुक हैं।' अमेरिकी अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर मीडिया को बताया कि यह नहीं पता है कि कब और कैसे इस मैसेज को पहुंचाया गया। अमेरिका और उत्तर कोरिया ने हाल ही में गुप्त संपर्क साधे रखा है।

गौरतलब है कि बीते दिनों कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव थोड़ा कम होता दिखा है। पिछले महीने (मार्च) ट्रंप और किम जोंग ने एक-दूसरे से वार्ता के लिए तैयार हो गए थे, जिस फैसले ने पर्यवेक्षकों को चौंका दिया था। हालांकि अभी तक वार्ता की तारीख और जगह का ऐलान नहीं किया गया है। इस बीच सियोल और प्योंगयांग 27 अप्रैल को एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए सहमत हो गए हैं। यह पिछले 11 सालों में दोनों पक्षों के नेताओं के बीच पहली बैठक होगी।

chat bot
आपका साथी