कोरोना वायरस ने बढ़ाई डोनाल्ड ट्रंप की चिंता, अमेरिका के 21 राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामले

अमेरिका के 21 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। .यह देश दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित देश है। आने वाले दिनों में यहां पर संक्रमण के मामले बढ़ने का खतरा बताया गया है। इन राज्यों में भी पिछले दिनों की अपेक्षा ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 02:49 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 03:03 PM (IST)
कोरोना वायरस ने बढ़ाई डोनाल्ड ट्रंप की चिंता, अमेरिका के 21 राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामले
अमेरिका के 21 राज्योें में बढ़ रहे मामले।

वाशिंगटन, आइएएनएस। दुनिया में जानलेवा कोरोना वायरस में अब तक सबसे ज्यादा प्रभावित रहे देश अमेरिका में आने वाले दिनों में भी संक्रमण का खतरा कम नहीं होने वाला नहीं है। खबर है कि देश के 21 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों में संक्रमण के और बढ़ने की चेतावनी दी है। 21 राज्यों की लिस्ट में अलबामा, अलास्का, कोलोराडो, इडाहो, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, मोंटाना, नेवादा, न्यू जर्सी, न्यू मैक्सिको, नॉर्थ कैरोलिना, नॉर्थ कैरोलिना, ओरेगन, साउथ कैरोलिना, साउथ डकोटा, टेक्सास, यूटा, वाशिंगटन राज्य, विस्कॉन्सिन और व्योमिंग शामिल है। सीएनन विश्लेषण ने बताया कि प्रभावित राज्यों में पहले की तुलना में नए मामलों की संख्या में कम से कम 10 फीसद या उससे अधिक की वृद्धि हुई है।

वाशिंगटन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME)के निदेशक क्रिस मुरे ने कहा कि वर्तमान में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है। अब आने वाले समय में यहां पर संक्रमित मामलों की संख्या और बढ़ सकती है। हाल ही में आईएचएमई मॉडल ने नंबर और दिसंबर महीने में कोरोना के मामले बढ़ने पर आशंका जताई है। इस मॉडल के मुताबिक, यूएस में एक दिन में 3,000 मौतें हो सकती है। जबकि अभी एक दिन में 765 मरीजों की मौत के रोज मामले सामने आ रही हैं।

पिछले हफ्ते अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ (infectious disease expert) एंथोनी फौसी (Anthony Fauci) ने कहा था कि प्रत्येक दिन देश में 40,000 से ज्यादा मामले आ रहे हैं और आने वाले दिनों में यह बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस दौरान उन्होंने कहा था कि इसकी रोकथाम कि लिए हमें एहतियात रखना पड़ेगा। बता दें कि यूएस में  अबतक 7,147,751 मरीजों की मौत हुई है वहीं संक्रमितों का आंकड़ा 71,64,954 तक पहुंच गया है। अमेरिका के बाद दूसरा संक्रमित देश भारत है। यहां पर संक्रमितों का आंकड़ा 61 लाख के पार पहुंच गया है। 

वैश्विक स्तर पर संक्रमितों का आंकड़ा 33.2 मिलियन यानी की 3 करोड़ 32 लाख को पार कर गई है, जबकि मंगलवार के जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, मौतों का आंकड़ा 1,000,820 से अधिक हो गई हैं। दुनियाभर में अब तक कुल  33,273,720 मामले सामने आ गए हैं।

chat bot
आपका साथी