West Bengal: आज उत्तर बंगाल पहुंचेंगे विशेष पुलिस पर्यवेक्षक, कूचबिहार से पहले चरण के मतदान पर रखेंगे नजर

आयोग ने शनिवार को जिला आयुक्तों पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की थी। आयोग के मुताबिक उच्चतम स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बल तैनात हैं। सभी बूथों पर बल की तैनाती रहेगी। परिणामस्वरूप जिला अधिकारियों को तटस्थ भूमिका निभाते हुए यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई अशांति न हो। आयोग को मतदान के दिन हर घंटे की रिपोर्ट भेजनी होगी।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Tue, 16 Apr 2024 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 06:00 AM (IST)
West Bengal: आज उत्तर बंगाल पहुंचेंगे विशेष पुलिस पर्यवेक्षक, कूचबिहार से पहले चरण के मतदान पर रखेंगे नजर
इस बार विशेष पुलिस पर्यवेक्षक अनिल कुमार शर्मा कूचबिहार से पहले चरण के मतदान पर नजर रखेंगे।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। इस बार विशेष पुलिस पर्यवेक्षक अनिल कुमार शर्मा कूचबिहार से पहले चरण के मतदान पर नजर रखेंगे। आयोग सूत्रों के अनुसार विशेष पुलिस पर्यवेक्षक मंगलवार को उत्तर बंगाल जा रहे हैं। उन्हें केंद्र के संवेदनशील बूथों का दौरा करना है।

बता दें कि चुनाव आयोग ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि पहले चरण के मतदान में कूचबिहार पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाएगा। आयोग के मुताबिक, पहले चरण के तीन लोकसभा क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था सामान्य है। हालांकि, कूचबिहार से अशांति की कई खबरें सामने आ रही हैं। इसलिए इस क्षेत्र को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। पहले चरण में 19 अप्रैल को कूचबिहार, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में वोटिंग है।

आयोग ने शनिवार को जिला आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की थी। आयोग के मुताबिक उच्चतम स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बल तैनात हैं। सभी बूथों पर बल की तैनाती रहेगी। परिणामस्वरूप, जिला अधिकारियों को तटस्थ भूमिका निभाते हुए यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई अशांति न हो। आयोग को मतदान के दिन हर घंटे की रिपोर्ट भेजनी होगी।

आयोग के सूत्रों का दावा है कि शिकायतों की संख्या के मामले में कूचबिहार आगे है। परिणामस्वरूप वे उस जिले को अधिक संवेदनशील मानते हैं। इसलिए जिला प्रशासन को अतिरिक्त चेतावनी दी गई है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान जिले के शीतलकूची में केंद्रीय बलों की फायरिंग में एक मौत हुई थी।

इधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी चेतावनी दी कि कूचबिहार में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिले में केंद्रीय बलों की 112 कंपनियों के अलावा 4,500 राज्य पुलिस को तैनात करने का निर्णय लिया गया है। यह संख्या अन्य दो जिलों की तुलना में लगभग दोगुनी है। 2454 राज्य पुलिस कर्मी अलीपुरद्वार में केंद्रीय बलों की 63 कंपनियों के साथ रहेंगे। आयोग ने जलपाईगुड़ी में केंद्रीय बलों की 75 कंपनियां और राज्य पुलिस की 3077 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है।

chat bot
आपका साथी