केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने के बाद मतुआ महासभा के प्रमुख शांतनु ठाकुर ने कहा, 2024 से पहले लागू होगा सीएए

Shantanu Thakur met Amit Shah भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में संशोधित नागरिकता कानून(सीएए) लागू करने का वादा कर बड़ी कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद उसी वर्ष सीएए संसद में पारित किया गया था। इसके बाद उसका जमकर विरोध भी हुआ।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 05 May 2022 06:44 PM (IST) Updated:Thu, 05 May 2022 06:44 PM (IST)
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने के बाद मतुआ महासभा के प्रमुख शांतनु ठाकुर ने कहा, 2024 से पहले लागू होगा सीएए
शांतनु ठाकुर ने बनगांव पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में संशोधित नागरिकता कानून(सीएए) लागू करने का वादा कर बड़ी कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद उसी वर्ष सीएए संसद में पारित किया गया था। इसके बाद उसका जमकर विरोध भी हुआ। हालांकि बाद में केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि कोरोना महामारी की वजह से सीएए को लागू करने को लेकर आगे कार्यवाही नहीं बढ़ सकी है। अपने बंगाल दौरे के पहले दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव पहुंचे।

बनगांव के हरिदासपुर स्थित बीएसएफ कैंप में अमित शाह के साथ बैठक करने के बाद बाहर निकलने स्थानीय सांसद व केंद्रीय जल परिवहन राज्यमंत्री और मतुआ महासभा के अध्यक्ष शांतनु ठाकुर ने कहा कि सीएए को लेकर आज कुछ बात नहीं हुई है। हालांकि 2024 से पहले सीएए लागू हो जाएगा।

गृह मंत्री से मुलाकात के बाद पत्रकारों ने शांतनु टैगोर को घेर लिया और जानना चाहा कि क्या सीएए पर फैसला हुआ है? जवाब में शांतनु ठाकुर ने कहा कि इस दिन सरकारी बैठक थी। सीएए पर आज कोई बात नहीं हुई। पर, पहले जो बात हुई है उसके मुताबिक सीएए 2024 तक लागू हो जाएगा। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि प्रक्रिया कब शुरू होगी।

भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में सीएए को लागू करने का वादा कर बड़ी कामयाबी हासिल की थी। उसी वर्ष सीएए संसद में पारित किया गया, लेकिन आज तक लागू नहीं हो सका है। मतुआ समुदाय के लाखों लोगों को इस कानून के लागू होने का इंतजार है। क्योंकि उन्हें अब तक भारत की नागरिकता नहीं मिली है। इसी को लेकर शांतनु ठाकुर पिछले कुछ समय से मुखर भी हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने पिछले वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले ठाकुरनगर आए थे और वादा किया था कि कोरोना का प्रकोप कम होते ही सीएए को लागू किया जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार ने अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा है। यदि सीएए लागू होता है, तो बांग्लादेश के हिंदू शरणार्थियों को वैध भारतीय नागरिकता मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी