पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में बनेगा मिठाई हब

कोलकाता के न्यू टाउन में स्थित मिष्टी हब की तर्ज पर बंगाल सरकार ने उत्तर 24 परगना के बशीरहाट में भी मिष्टी हब स्थापित करने की योजना बनाई है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 12:15 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 12:15 PM (IST)
पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में बनेगा मिठाई हब
पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में बनेगा मिठाई हब

कोलकाता, जागरण संवाददाता। कोलकाता के न्यू टाउन में स्थित मिष्टी हब की तर्ज पर बंगाल सरकार ने उत्तर 24 परगना के बशीरहाट में भी मिष्टी हब स्थापित करने की योजना बनाई है। राज्य सरकार के वित्त व उद्योग विभाग की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गई है।

बताया गया है कि स्टेट माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज एंड टेक्सटाइल्स डिपार्टमेंट, बशीरहाट -2 ब्लॉक के रघुनाथपुर में न्यू टाउन के बेहद सफल मिष्टी हब के मॉडल पर मिष्टी हब की योजना बना रहा है। न्यूटाउन मिष्टी हब दमदम हवाई अड्डे के मार्ग पर स्थित होने के कारण, हब शहर के बाहर से भी कई ग्राहकों को आकर्षित करता है, जिसमें विदेशी भी शामिल हैं।

अब इसी तरह की योजना बशीरहाट में बनाई गई है। सरकार ने परियोजना के लिए लगभग 4.5 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस हब के सक्रिय होने से क्षेत्र में मिठाइयों के व्यापार से जुड़े लगभग 1,500 लोग लाभान्वित होंगे।

योजना के अनुसार दुकान-मालिकों के लाभ के लिए हब के बगल में एक छेना और पनीर इकाई भी स्थापित की जाएगी। विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि हब में उचित पैकेजिंग का उपयोग किया जाए। वहां पर बैठकर खाने की सुविधा भी मिलेगी। मिष्टी हब के प्रबंधन के लिए एक सहकारी समिति बनाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी