फादर स्टैन स्वामी की तत्काल रिहाई को मांग को कोलकाता में निकलेगी रैली

मदर टेरेसा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार समिति आज कोलकाता में ईसाई पादरी (जेशूइट) फादर स्टैन स्वामी की गिरफ्तारी के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के प्रति एकजुटता प्रकट कर फादर स्टैन स्वामी की तत्काल रिहाई को मांग को लेकर रैली निकालेगी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 07:20 AM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 07:20 AM (IST)
फादर स्टैन स्वामी की तत्काल रिहाई को मांग को कोलकाता में निकलेगी रैली
कोलकाता में फादर स्टैन स्वामी की तत्काल रिहाई को मांग को लेकर रैली आज

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) द्वारा वयोवृद्ध आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता और ईसाई पादरी (जेशूइट) फादर स्टैन स्वामी की गिरफ्तारी के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के प्रति एकजुटता प्रकट करने के लिए कोलकाता में मदर टेरेसा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार समिति शनिवार को रैली निकालेगी। समाज के कमजोर वर्गों के लिए काम करने वाली समिति के पदाधिकारी ने बताया कि फादर स्टैन स्वामी की तत्काल रिहाई को मांग को लेकर बंगाल में यह पहली रैली होगी। 

 उल्लेखनीय है कि एनआइए ने वर्ष 2018 के भीमा कोरेगांव मामले में 82 वर्षीय ईसाई पादरी और झारखंड में आदिवासियों के अधिकारों के लिए सक्रिय फादर स्टैन स्वामी को आठ अक्टूबर को गिरफ्तार कर मुंबई ले गई। समिति से सबद्ध सेंट जेवियर विश्वविद्यालय के कुलपति फादर जॉन फेलिक्स राज ने कहा, ‘‘भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में ऐसी हस्ती की गिरफ्तारी निर्दयता को दिखाता है।’’ उन्होंने कहा कि स्टैन स्वामी झारखंड में आदिवासियों के उन्नयन के लिए काम कर रहे हैं और वह अमीर और ताकतवरों द्वारा राज्य के प्राकृतिक संसाधनों के दोहन के खिलाफ हैं।

  फेलिक्स राज ने कहा, ‘‘ स्टैन स्वामी के खिलाफ मामला दर्ज करना सदियों पुरानी बुजर्गों का सम्मान करने की परंपरा का भी उल्लंघन है। अगर एनआइए को उनकी जरूरत थी तो वह उन्हें नजरबंद कर सकती थी बजाय कि उनकी उम्र पर गौर किए बिना उन्हें मुंबई ले जाकर जेल में डालने के।’’ उन्होंने बताया कि यह रैली शारीरिक दूरी के सभी नियमों का अनुपालन करते हुए पार्क स्ट्रीट स्थित बिशप हाउस से निकलेगी और आर्कबिशप हाउस के नजदीक मदर टेरेसा की मूर्ति के पास समाप्त होगी। यह दूरी दो किलोमीटर से थोड़ी अधिक है। गौरतलब है कि अदालत ने स्टैन स्वामी को 23 अक्टूबर के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

chat bot
आपका साथी