मोदी के साथ एक होटल में नहीं ठहरेंगी ममता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ प्रस्तावित अपने बांग्लादेश दौरे में न तो उनके साथ जाएंगी और न ही उनके साथ एक होटल में ठहरेंगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2015 05:04 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2015 05:08 AM (IST)
मोदी के साथ एक होटल में नहीं ठहरेंगी ममता

जागरण संवाददाता, कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ प्रस्तावित अपने बांग्लादेश दौरे में न तो उनके साथ जाएंगी और न ही उनके साथ एक होटल में ठहरेंगी।

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री से एक दिन पहले बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंच जाएंगी और एयरपोर्ट के पास स्थित रेडीसन ब्लू वाटर गार्डेन होटल में ठहरेंगी जबकि प्रधानमंत्री के काफिले के लिए पैन पैसिफिक सोनार गांव होटल को बुक किया गया है। सूत्रों के मुताबिक 'दीदी की इच्छा पर उनके लिए अलग होटल में बुकिंग की गई है।

ममता पांच जून को ही ढाका पहुंच जाएंगी जबकि आधिकारिक दौरा 6 जून से है। ममता अगले दिन भूमि सीमा समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद उसी दिन कोलकाता लौट आएंगी। ममता पहले ही कह चुकी हैं कि इस दौरे में तीस्ता जल बंटवारे पर किसी तरह की बातचीत नहीं होगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी पुष्टि कर चुकी हैं कि प्रधानमंत्री के दौरे में तीस्ता मसले पर कोई बातचीत नहीं होगी। हालांकि अटकलें यह भी है कि वर्षों से अधर में लटकी इस समस्या पर अंतिम समय में कोई चौंकाने वाली घोषणा हो सकती है।

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बांग्लादेश दौरे के समय ही तीस्ता समझौते पर हस्ताक्षर होने की बात थी लेकिन ममता ने उस वक्त इसका विरोध करते हुए अंतिम समय में प्रधानमंत्री के साथ बांग्लादेश जाने का अपना कार्यक्रम रद कर दिया था। इधर 41 साल पुराने भूमि विदेशी अंत:क्षेत्र विनिमय समझौते को संसद में मंजूरी मिल चुकी है और भूमि सीमा समझौते पर हस्ताक्षर के साथ ही यह मसला हल हो जाएगा।

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मोदी के दौरे के दौरान द्विपक्षीय व्यापार एवं संपर्क जैसे विषयों को प्राथमिकता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी