Bengal: ममता बनर्जी के बाद अब लेफ्ट ने भी कांग्रेस को दिया झटका, बिना चर्चा 16 प्रत्याशियों का एलान

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर माकपा नेतृत्व वाले वाममोर्चा ने गुरुवार को कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। बता दें कि वाममोर्चा ने कांग्रेस के साथ बिना चर्चा किए ही 16 उम्मीदवारों का एलान कर दिया। इससे पहले बंगाल में ममता बनर्जी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावनाओं को ध्वस्त करते हुए 40 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान किया था।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2024 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2024 09:07 PM (IST)
Bengal: ममता बनर्जी के बाद अब लेफ्ट ने भी कांग्रेस को दिया झटका, बिना चर्चा 16 प्रत्याशियों का एलान
माकपा नेता सीताराम येचुरी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

HighLights

  • दो दिनों बाद अन्य सीटों पर फैसला करेगा लेफ्ट
  • लेफ्ट ने कांग्रेस से चर्चा किए बगैर ही उतार दिए प्रत्याशी

ऑनलाइन डेस्क, कोलकाता। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर माकपा नेतृत्व वाले वाममोर्चा ने गुरुवार को कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। बता दें कि वाममोर्चा ने कांग्रेस के साथ बिना चर्चा किए ही 16 उम्मीदवारों का एलान कर दिया। इससे पहले बंगाल में ममता बनर्जी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावनाओं को ध्वस्त करते हुए 42 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान किया था।

कांग्रेस को बार-बार लग रहा झटका

कांग्रेस को एक के बाद एक दल तगड़ा झटका दे रहे हैं। बंगाल में ममता बनर्जी ने कांग्रेस को दो सीटों की पेशकश कर यह स्पष्ट कर दिया था कि इससे ज्यादा सीटें हम नहीं देंगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही। कांग्रेस को ज्यादा सीटों की चाहत थी। ऐसे में ममता बनर्जी ने 'एकला चलो' की राह अपनाई और 42 सीटों  पर प्रत्याशियों का एलान कर दिया।

दूसरी ओर, वामदलों ने भी कांग्रेस के साथ बिना चर्चा किए 16 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर दिया। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि बाकी सीटों पर दो दिनों बाद निर्णय लिया जा सकता है। वामदमों के इस रुख से यह तो साफ है कि कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पर अब तक दाल नहीं गली। 

यह भी पढ़ें: ...तो इसलिए तृणमूल ने उतारा यूसुफ पठान को, पांच बार के कांग्रेस सांसद के 'छक्के' छुड़ाना चाहती हैं ममता दीदी

यहां देखिये पूरी लिस्ट

क्रमांक लोकसभा सीट उम्मीदवार
1 कूचबिहार नीतीश चंद्र राय
2 जलपाईगुड़ी देबराज बर्मन
3 बालुरघाट जयदेव सिद्धांत
4 कृष्णानगर एसएम साधी
5 दमदम सुजन चक्रवर्ती
6 जादवपुरर्य सृजन भट्टाचा
7 कोलकाता दक्षिण सायरा शाह हलीम
8 हावड़ा सब्यसाची चटर्जी
9 श्रीरामपुर दिप्सिता धार
10 हुगली मनोदीप घोष
11 तमलुक सायन बनर्जी
12 मेदनीपुर बिप्लब भट्टो
13 बांकुड़ा नीलांजन दासगुप्ता
14 बिष्णुपुर शीतल कैबोर्तो
15 बर्द्धमान पूर्व नीरब खान
16 आसनसोल जहांआरा खान

यह भी पढ़ें: BJP सांसद के सामने होंगी पत्नी, टीएमसी की लिस्ट में ये हैं चौंकाने वाले नाम; 'दीदी' के दांव से कांग्रेस भी हैरान

गठबंधन की संभावनाएं बरकरार

वाममोर्चा की सूची में 13 प्रत्याशी माकपा व भाकपा, आरएसपी व फारवर्ड ब्लॉक से एक-एक हैं। 16 में से 14 नए चेहरे हैं। वाममोर्चा के अध्यक्ष बिमान बसु ने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करते हुए कहा कि सीट बंटवारे पर बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के साथ बातचीत बेनतीजा रही है। हालांकि, उन्होंने आगे यह भी कहा कि सीट बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा के लिए कांग्रेस के लिए दरवाजा अब भी खुला है।

कांग्रेस व्यावहारिक प्रस्ताव लाए तो समझौता हो सकता है। वाममोर्चा अभी भी गठबंधन की संभावना से इनकार नहीं कर रहा है। सियासी विश्लेषक इसे वाममोर्चा की कांग्रेस पर दबाव बनाने की रणनीति बता रहे हैं।

अधीर रंजन ने क्या कुछ कहा?

दूसरी तरफ अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सीटों के बंटवारे को लेकर वाममोर्चा के साथ राज्य स्तर पर अबतक कोई बातचीत नहीं हुई है। पार्टी हाईकमान के साथ कोई बातचीत होने पर उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। अधीर ने भी गठबंधन की आस कायम रखते हुए कहा कि प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो जाने का यह मतलब नहीं है कि वे ही अंतिम हैं अथवा उन्हें बदला नहीं जा सकता।

chat bot
आपका साथी