Lok Sabha Election 2024: बंगाल में EC की नजर, चुनाव की निगरानी के लिए किए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त

केंद्रीय चुनाव आयोग की बंगाल में लोकसभा चुनाव पर विशेष नजर है। यहां चुनावी हिंसा और अन्य गड़बडि़यों के मद्देनजर चंडीगढ़ के सेवानिवृत्त आईपीएस अनिल कुमार शर्मा को विशेष पुलिस पर्यवेक्षक तथा आईएएस आलोक सिन्हा को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। शर्मा के पास बंगाल में 2021 विधानसभा चुनाव के दौरान विशेष पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में काम करने का अनुभव है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu Gupta Publish:Thu, 28 Mar 2024 07:47 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 07:47 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: बंगाल में EC की नजर, चुनाव की निगरानी के लिए किए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त
बंगाल में चुनाव की निगरानी को विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त।

HighLights

  • चंडीगढ़ के सेवानिवृत्त आइपीएस अनिल कुमार शर्मा विशेष पुलिस पर्यवेक्षक
  • आईएएस अधिकारी आलोक सिन्हा को नियुक्त किया गया विशेष पर्यवेक्षक

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। केंद्रीय चुनाव आयोग की बंगाल में लोकसभा चुनाव पर विशेष नजर है। यहां चुनावी हिंसा और अन्य गड़बडि़यों के मद्देनजर चंडीगढ़ के सेवानिवृत्त आईपीएस अनिल कुमार शर्मा को विशेष पुलिस पर्यवेक्षक तथा आईएएस आलोक सिन्हा को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। आयोग की ओर से गुरुवार को यह जानकारी दी गई।

बंगाल में होती है अधिक चुनावी हिंसा

आमतौर पर आयोग चुनावों के दौरान ऐसे विशेष पुलिस पर्यवेक्षक या विशेष जनरल पर्यवेक्षक की नियुक्ति करता है, लेकिन चुनावों से पहले नहीं। इस बार आयोग लोकसभा चुनाव शुरू होने से पहले ही बंगाल की कानून व्यवस्था पर खास ध्यान देना चाहता है। माना जा रहा है कि इसीलिए बंगाल के लिए एक विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त करने का निर्णय चुनाव शुरू होने से बहुत पहले लिया गया है, क्योंकि यहां चुनावी हिंसा देशभर से अधिक होती है।

शर्मा के पास है विधानसभा के दौरान काम करने का भी अनुभव

शर्मा के पास बंगाल में 2021 विधानसभा चुनाव के दौरान विशेष पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में काम करने का अनुभव है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों के एक वर्ग का मानना है कि राज्य की स्थिति के उनके अनुभव के कारण आयोग ने उन्हें फिर से चुना है। राज्य में 19 अप्रैल से मतदान का चरण शुरू हो रहा है।

तीन आय-व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त करने का निर्णय

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही केंद्रीय चुनाव आयोग बंगाल के विभिन्न जिलों में कानून-व्यवस्था की स्थिति, गिरफ्तारी या धन बरामदगी के बारे में जानकारी एकत्र कर रहा है। विशेष पुलिस पर्यवेक्षक का मुख्य कार्य इसका विश्लेषण करना और आवश्यक कदमों की सिफारिश करना है।

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, विशेष पुलिस पर्यवेक्षक शर्मा को विशेष पर्यवेक्षक आलोक को रिपोर्ट करनी होगी। आयोग ने पहले ही बंगाल के लिए तीन आय-व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त करने का निर्णय ले रखा है। पहले चरण में 19 अप्रैल को बंगाल की तीन सीटों जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में वोटिंग है। आयोग ने इन तीन सीटों के लिए तीन राजस्व एवं व्यय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है।

यह भी पढ़ेंः पूर्व IPS अधिकारी संजीव भट्ट को 20 साल की जेल, कोर्ट ने लगाया 2 लाख रुपये का जुर्माना; NDPS मामले में हुई सजा

बंगाल में तैनात हुईं केंद्रीय बल की 150 कंपनियां

कूचबिहार के लिए आईआरएस संजय कुमार, जलपाईगुड़ी के लिए मदनमोहन मीना और अलीपुरद्वार के लिए शालोम के दुर्गेश यादव को राजस्व और व्यय पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। आयोग ने चुनाव की घोषणा से काफी पहले ही बंगाल में केंद्रीय बल की 150 कंपनियां तैनात कर दी है। अब केंद्रीय बलों की 27 और कंपनियां एक अप्रैल तक बंगाल आ रही हैं।

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने अपने विदेश मंत्री के बयान से झाड़ा पल्ला, कहा- नीति में नहीं आया कोई बदलाव; क्या है पूरा मामला?

chat bot
आपका साथी