एक जून से नहीं खुलेंगे बेलूर, दक्षिणेश्वर, तारापीठ सहित बंगाल के कई अन्य प्रमुख मंदिर

बंगाल सरकार द्वारा 1 जून से राज्य के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत के बावजूद बेलूर मठ दक्षिणेश्वर मंदिर तारापीठ सहित कुछ अन्य प्रमुख मंदिर फिलहाल नहीं खुलेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 08:51 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 08:51 PM (IST)
एक जून से नहीं खुलेंगे बेलूर, दक्षिणेश्वर, तारापीठ सहित बंगाल के कई अन्य प्रमुख मंदिर
एक जून से नहीं खुलेंगे बेलूर, दक्षिणेश्वर, तारापीठ सहित बंगाल के कई अन्य प्रमुख मंदिर

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल सरकार द्वारा 1 जून से राज्य के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत के बावजूद बेलूर मठ, दक्षिणेश्वर मंदिर, तारापीठ सहित कुछ अन्य प्रमुख मंदिर फिलहाल नहीं खुलेंगे। बेलूर मठ के महासचिव सुवीरानंद महाराज ने बताया कि  16 से 20 जून के भीतर बेलूर मठ खुलेगा। मठ में एक बार में 10 से ज्यादा लोग प्रवेश नहीं कर पाएंगे तथा सभी की थर्मल चेकिंग होगी। मठ का खुलने का समय सुबह 9 बजे से 11 बजे तक तथा दोपहर में 4 बजे से  6 बजे तक रहेगा।

वहीं दक्षिणेश्वर मंदिर के महासचिव कुुशल चौधरी ने बताया कि 1 जून से मंदिर नहीं खुलेगा तथा बाद में सरकारी स्तर पर बातचीत के बाद मंदिर खोलने का फैसला किया जाएगा। दूसरी तरफ देश के प्रमुख शक्तिपीठ में शामिल बीरभूम जिले में स्थित तारापीठ मंदिर प्रबंधन की ओर से शनिवार को कहा गया कि आगामी 15 जून तक यह मंदिर बंद रहेगा। मंदिर के एक सेवायत ने कहा कि 14 जून को मंदिर प्रबंधन कमेटी की बैठक होगी जिसमें आगे का फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंदिर को पूरी तरह से सैनिटाइज आदि करने में अभी समय लगेगा। इसीलिए फिलहाल इसे बंद रखने का ही फैसला लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि स्थिति स्वाभाविक होगी तभी 15 जून से भी मंदिर खोलने पर विचार किया जाएगा नहीं तो इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

बता दें कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 1 जून से राज्य के सभी धार्मिक स्थलों, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे व गिरिजाघर को  खोलने की मंजूरी की घोषणा की थी। हालांकि इन धार्मिक स्थलों पर किसी भी तरह की सभा का आयोजन नहीं होगा। सरकार ने कुछ नियम भी तय किए हैं। सभी धार्मिक स्थलों को पहले सैनिटाइज करना होगा और एक बार में 10 से अधिक लोगों के वहां जाने व एकत्र होने की इजाजत नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी