हाईकोर्ट के दुर्गापूजा पंडालों में 'नो एंट्री' निर्देश की अनदेखी के मामले में नुसरत जहां समेत कई लोगों को कानूनी नोटिस

दुर्गापूजा को लेकर हाईकोर्ट में याचिकाकर्ता के अधिवक्ता आज भेजेंगे अभिनेत्री व तृणमूल सांसद नुसरत जहां उनके पति निखिल जैन फिल्म निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी समेत कई और लोगों को कानूनी नोटिस। यही नहीं राज्य पुलिस के महानिदेशक को भी नोटिस भेजा जा रहा है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 10:15 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 10:15 PM (IST)
हाईकोर्ट के दुर्गापूजा पंडालों में 'नो एंट्री' निर्देश की अनदेखी के मामले  में नुसरत जहां समेत कई लोगों को कानूनी नोटिस
नुसरत जहां, श्रीजीत को कानूनी नोटिस भेजा दिया गया संभवतः बुधवार को मिल जाएगा।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कलकत्ता हाईकोर्ट के दुर्गापूजा पंडालों में बाहरी लोगों के एंट्री पर रोक के बावजूद पंडाल में जाकर अष्टमी के दिन पुष्पांजलि देने के मामले में अब याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने अभिनेत्री व तृणमूल सांसद नुसरत जहां उनके पति निखिल जैन, फिल्म निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी समेत कई और लोगों को कानूनी नोटिस जारी करने निर्णय लिया है। यही नहीं राज्य पुलिस के महानिदेशक को भी नोटिस भेजा जा रहा है।

नोटिस भेजना भी शुरू कर दिया है

न केवल अभिनेत्री नुसरत जहां या निर्देशक श्रीजीत, बल्कि उन तमाम लोगों नोटिस बुधवार को भेजा जाएगा, जिन्होंने हाईकोर्ट के निर्देश की अवहेलना की और अष्टमी की सुबह मंडप में प्रवेश किया। दुर्गापूजा को लेकर जनहित याचिका दायर करने वाले वादी के अधिवक्ता सब्यसाची चट्टोपाध्याय ने मंगलवार को कहा कि नोटिस भेजना शुरू कर दिया है।

मंडप में ढाक की थाप पर नाचे भी थे

उन्होंने कहा कि नुसरत जहां, श्रीजीत को कानूनी नोटिस भेजा दिया गया संभवतः बुधवार को मिल जाएगा। नुसरत को अपने पति निखिल जैन के साथ अष्टमी की सुबह सुरूचि संघ के मंडप में पुष्पांजलि देते हुए देखा गया। पुष्पांजलि देने वालों में निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी और उनकी पत्नी मिथिला भी थी। ये सभी मंडप में ढाक की थाप पर नाचे भी थे। 

मोइत्रा को भी देखा था उल्लंघना करते

इसके अलावा, तृणमूल के एक अन्य सांसद महुआ मोइत्रा को भी एक मंडप में प्रवेश करते देखा गया था। इसके बाद अधिवक्ता सब्यसाची ने कहा कि हाईकोर्ट ने जो निर्देश दिया था उसका पालन करना चाहिए था। यदि कोई जनप्रतिनिधि है तो निर्देशों का पालन करने की उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। हम आदेश की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।

कोर्ट की अवमानना की कार्रवाई होगी

सूत्रों के अनुसार कानूनी नोटिस में नुसरत और श्रीजीत को मंडप में प्रवेश के संबंध में जानकारी प्रदान करने को कहा गया है। अगर जवाब सही नहीं मिलता है तो उनके खिलाफ कोर्ट की अवमानना की कार्रवाई की जाएगी। मंडप में प्रवेश के बारे में न्यायमूर्ति संजीव बनर्जी और न्यायमूर्ति अरिजीत बनर्जी की पीठ ने निर्देश दिया था कि पूजा आयोजक, पुजारियों, ढाक बजाने वालों के अलावे और कोई भी मंडपा में प्रवेश नहीं कर सकता है। 

तीन साल से सुरूचि संघ की सदस्य हैं

इस बाबत पूछे जाने पर नुसरत ने पहले कहा था कि वह तीन साल से सुरूचि संघ की सदस्य हैं। नुसरत की तरह, श्रीजीत मुखर्जी भी सुरूचि संघ के सदस्य हैं। हालांकि, नुसरत के पति निखिल जैन और श्रीजीत की पत्नी मिथिला को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। मिथिला बांग्लादेश की नागरिक है। परिणामस्वरूप, यह स्पष्ट नहीं है कि मिथिला और निखिल सुरूचि संघ के सदस्य हैं या नहीं।

chat bot
आपका साथी