West Bengal: दुर्गा पूजा में कोलकाता भी था अलकायदा आतंकियों के निशाने पर

Durga Puja अलकायदा के नौ आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों को संदेह है कि दुर्गा पूजा में कोलकाता भी इनके निशाने पर था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 08:17 PM (IST)
West Bengal: दुर्गा पूजा में कोलकाता भी था अलकायदा आतंकियों के निशाने पर

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Durga Puja: बंगाल के मुर्शिदाबाद तथा केरल के एर्नाकुलम से शुक्रवार की देर रात अलकायदा के नौ आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के अधिकारियों को संदेह है कि दुर्गा पूजा में कोलकाता भी इनके निशाने पर था। इसे लेकर अधिकारी आतंकियों से पूछताछ कर रहे हैं। आतंकियों ने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के साथ देश के प्रमुख शहरों में आतंकी हमले की साजिश रची थी। बंगाल में और कहां कहां इन लोगों ने मॉड्यूल स्थापित किया है, इसे लेकर अधिकारियों ने रविवार को भी मुर्शिदाबाद में विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया। एनआइए अधिकारियों को संदेह है कि दुर्गा पूजा में कोलकाता भी इनके निशाने पर था। इसे लेकर अधिकारी आतंकियों से पूछताछ कर रहे हैं। इधर सूत्रों के अनुसार, पुलिस आमतौर पर दुर्गा पूजा से पहले सतर्क रहती है। लेकिन पुलिस अभी से ही मेट्रो रेल और शॉपिंग मॉल पर नजर रख रही है।

अलकायदा के आतंकी अबू सुफियान के घर में मिली सुरंग

मुर्शिदाबाद के रानीनगर स्थित अलकायदा आतंकी अबू सुफियान के घर में एनआइए के अधिकारियों ने सुरंग का पता लगाया है, जो सात से आठ फुट गहरी है। अबू सूफियान इस सुरंग में हथियार और विस्फोटक बनाने वाली दूसरी सामग्री छिपाकर रखता था। अधिकारियों का दावा है कि सुरंग से देसी बम बरामद किए गए हैं। दूसरी तरफ, आतंकी नजमुस साकिब जो कंप्यूटर साइंस केेेेेे दूसरे वर्ष का छात्र है उसके पास से कश्मीर के कई लोगों के नंबर मिले हैं। इधर, पता चला है कि आतंकियों ने गजबाता- उल-हिंद नाम से वाट्सएप ग्रुप बनाया था तथा इसी पर वह लोग आपस में बातचीत करते थे। इस बीच, पकड़े गए आतंकियों का कहना था कि वे दक्षिण भारत से कोलकाता होते हुए मुर्शिदाबाद आते-जाते रहते थे।

अलकायदा ने तीन साल पहले कोलकाता में अपना आधार स्थापित किया

दरअसल, अलकायदा ने तीन साल पहले कोलकाता में अपना आधार स्थापित किया था। वर्ष 2017 के नवंबर में कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने कोलकाता स्टेशन से बांग्लादेश की अंसारुल्ला बांग्ला टीम के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया था। समूह सीधे अलकायदा की भारतीय शाखा अकीस से जुड़ा हुआ था। बांग्लादेशी ब्लॉगर्स और बुद्धिजीवियों की हत्या के पीछे भी इसी संगठन का हाथ था। उल्लेखनीय है कि एनआइए ने बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापामारी कर अलकायदा के नौ संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था। 

chat bot
आपका साथी