कोहली एंड कंपनी का मसाज थेरेपिस्ट सह थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट बना गरीब किसान परिवार का बेटा

उपलब्धि बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले के छोटे से गांव जामिट्य का रहने वाला है 28 साल का दयानंद गरानी किंग्स इलेवन पंजाब से सीधे टीम इंडिया के लिए हुआ है। चयन टीम इंडिया में सचिन तेंदुलकर के समय से डी. राघवेंद्र यह भूमिका निभाते आ रहे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 12:50 PM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 12:50 PM (IST)
कोहली एंड कंपनी का मसाज थेरेपिस्ट सह थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट बना गरीब किसान परिवार का बेटा
दयानंद किंग्स इलेवन पंजाब के भी मसाज थेरेपिस्ट-सह-थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट हैं।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। टीम इंडिया इस महीने जब ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी तो कोहली एंड कंपनी के साथ बंगाल के एक गरीब किसान परिवार का बेटा भी नजर आएगा। 28 साल का यह युवक दयानंद गरानी है, जिसे ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए टीम इंडिया का मसाज थेरेपिस्ट-सह -थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट नियुक्त किया गया है। दयानंद पूर्व मेदिनीपुर जिले के छोटे से गांव जामिट्य का रहने वाला है।

गौरतलब है कि टीम इंडिया में सचिन तेंदुलकर के समय से डी. राघवेंद्र यह भूमिका निभाते आ रहे हैं। कोरोना संक्रमित होने के कारण वे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सकेंगे इसलिए उनकी जगह दयानंद का चयन किया गया है। दयानंद किंग्स इलेवन पंजाब के भी मसाज थेरेपिस्ट-सह-थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट हैं। वहीं से सीधे टीम इंडिया में उन्हें चुना गया।

दयानंद ने बताया-'किंग्स इलेवन पंजाब के आइपीएल से बाहर होने के बाद मेरे दो नवंबर को स्वदेश लौटने की बात थी लेकिन टीम इंडिया में चयन होने की वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से मुझे फिलहाल दुबई में ही रुकने को कहा गया है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने के लिए जैव सुरक्षा घेरे में रहना जरूरी है।' जामिट्य में दयानंद माता-पिता, भैया-भाभी के साथ टीन की छत वाले घर में रहता है। उसके पिता धान व अन्य फसलों की खेती करते हैं। इसी से परिवार का किसी तरह गुजारा चलता है। पहले दयानंद भी खेती करता था।

उन्होंने बताया- 'मैं बचपन से ही क्रिकेट से बहुत प्यार करता हूं। क्रिकेट खेलता भी हूं। मैं दाएं हाथ का मध्यम गति का गेंदबाज हूं। 2007 में कोलकाता जाकर अभ्यास किया करता था लेकिन आर्थिक तंगी के कारण रोजाना संभव नहीं हो पाता था इसलिए कोलाघाट में ही प्रशिक्षण लेना शुरू किया। इसके बाद एक क्रिकेट क्लब की तरफ से बंगाल क्रिकेट संघ का द्वितीय डिवीजन लीग खेला। फिर कोलकाता पुलिस की तरफ से खेलने का मौका मिला। इसी दौरान ग्रीन पुलिस में नौकरी भी मिली। इस बीच राजस्थान की रणजी टीम के तत्कालीन कोच संजीव दास से मेरी मुलाकात हुई। उन्हीं की प्रेरणा से मसाज थेरेपिस्ट-सह-थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट के तौर पर नई पारी शुरू की।'

दयानंद की 2016 में आंध्र प्रदेश क्रिकेट टीम में नियुक्ति हुई और आइपीएल के मौजूदा सत्र में मसाज थेरेपिस्ट-सह-थ्रोडाउन स्पेशलिस्ट के तौर पर किंग्स इलेवन पंजाब से जुड़े और अब टीम इंडिया में शामिल हो गए हैं। संजीव ने बताया कि दयानंद में दोनों हाथों से गेंदबाजी करने की अद्भुत क्षमता है। उसने बेंगलुरू स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में प्रशिक्षण भी लिया है। दयानंद ने बताया-'किंग्स इलेवन पंजाब में क्रिस गेल, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल सभी मेरे काम से काफी खुश हैं। कोच अनिल कुंबले ने भी मेरा काफी उत्साह बढ़ाया।' 

chat bot
आपका साथी