कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर केंद्र ने बंगाल से कोविड प्रोटोकाल को सख्ती से लागू करने को कहा

बंगाल व असम में कोरोना वायरस के मामलों और साप्ताहिक संक्रमण दर में वृद्धि और जांच आंकड़ों में कमी के मद्देनजर केंद्र ने राज्य सरकारों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार (प्रोटोकाल) को सख्ती से लागू करने पर जोर देते हुए इन मापदंडों की समीक्षा करने को कहा है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 07:42 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 07:42 PM (IST)
कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर केंद्र ने बंगाल से कोविड प्रोटोकाल को सख्ती से लागू करने को कहा
केंद्र ने बंगाल से कोविड प्रोटोकाल को सख्ती से लागू करने को कहा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल व असम में कोरोना वायरस के मामलों और साप्ताहिक संक्रमण दर में वृद्धि और जांच आंकड़ों में कमी के मद्देनजर केंद्र ने राज्य सरकारों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार (प्रोटोकाल) को सख्ती से लागू करने पर जोर देते हुए इन मापदंडों की समीक्षा करने को कहा है। बंगाल और असम के मुख्य सचिवों को 26 अक्टूबर को लिखे एक पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आरती अहूजा ने पिछले सप्ताह (20 से 26 अक्टूबर) से साप्ताहिक नए मामलों में वृद्धि और पिछले चार सप्ताह से 25 अक्टूबर तक संक्रमण के मामलों में वृद्धि के शुरुआती संकेत को उजागर किया है।

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 22 अक्टूबर को बंगाल सरकार को पत्र लिखा था और इस महीने की शुरुआत में दुर्गा पूजा के बाद कोलकाता में संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर चिंता जाहिर की थी।इधर, अहूजा द्वारा लिखे गए पत्र में बंगाल में राजधानी कोलकाता और हावड़ा को संक्रमण की अधिकता की वजह से चिंता के दायरे में बताया गया है। अहूजा ने कहा कि पिछले सप्ताह से बंगाल में साप्ताहिक नए मामलों में 41 फीसद की वृद्धि हुई। पिछले सप्ताह 20-26 अक्टूबर के बीच 6,040 मामले सामने आए जबकि 13-19 अक्टूबर के 4,277 मामले सामने आए थे।

वहीं, बंगाल में 28 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच 2,62,319 नमूनों की जांच हुई थी, जबकि 19-25 अक्टूबर के बीच 2,61,515 नमूनों की जांच हुई। बताते चलें कि दुर्गा पूजा के बाद बंगाल में कोविड के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने कोविड संबंधी पाबंदियों में 31 अक्टूबर से कई छूट देने की शुक्रवार को घोषणा की है। इसके तहत 50 फीसद यात्रियों के साथ लोकल ट्रेनों को फिर से चलाने की भी अनुमति दी गई है। इसके अलावा राज्य सरकार ने 16 नवंबर से स्कूल- कालेजों को खोलने की भी घोषणा की है।

chat bot
आपका साथी