गंगासागर में बिजली की आपूर्ति को लगा पावर सब स्टेशन

गंगासागर आने वाले लाखों पुण्यार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने वहां निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए 33 किलोवाट का पावर सब स्टेशन स्थापित किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 01:00 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 01:00 PM (IST)
गंगासागर में बिजली की आपूर्ति को लगा पावर सब स्टेशन
गंगासागर में बिजली की आपूर्ति को लगा पावर सब स्टेशन

जागरण संवाददाता, कोलकाता : गंगासागर आने वाले लाखों पुण्यार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने वहां निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए 33 किलोवाट का पावर सब स्टेशन स्थापित किया है। गुरुवार को राज्य सरकार के बिजली विभाग की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है। बिजली विभाग ने बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं।

रुद्रनगर में 33/11 केवी सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाने के लिए आधुनिकीकरण का काम किया गया है। विभाग मेला स्थल व आसपास के क्षेत्रों में 54 बिंदुओं पर बिजली की आपूर्ति भी सुनिश्चित करेगा। पिछले वर्ष विभाग ने 40 बिंदुओं पर बिजली की आपूर्ति की थी। किसी भी क्षेत्र में कोई समस्या होने पर डीजल चालित प्रणाली के माध्यम से स्वचालित बिजली आपूर्ति को सक्षम करने के लिए कचूबेरिया और रुद्रनगर के बीच भूमिगत केबल बिछाया गया है।

बाबूघाट में जेटी पर जाने से पहले वहा पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों के लिए मोहनबगान ग्राउंड से सटे बंगबासी ग्राउंड में भी पर्याप्त बिजली की व्यवस्था होगी। काकद्वीप में ईएचवी (अतिरिक्त हाई वोल्टेज) सब स्टेशन की सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं बिजली की अतिरिक्त माग प्रभावी रूप से पूरी करने की व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि गंगासागर में पुण्य स्नान के लिए आउट्राम घाट सेवा शिविर मैदान में साधु-संतों और आम लोगों का जमघट लग गया है। गुरुवार सुबह से ही श्रद्धालु गंगासागर के लिए रवाना होने लगे हैं। राज्य सरकार की ओर से उनके सागर पहुंचने की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी