40 घंटे के बाद भी बागड़ी मार्केट में लगी आग पर काबू नहीं पाया जा सका

पांच मंजिला इस इमारत में लगी आग को बुझाने में दमकलकर्मियों को यहां की तंग गलियां बेहद परेशान कर रही हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 12:32 PM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 07:57 PM (IST)
40 घंटे के बाद भी बागड़ी मार्केट में लगी आग पर काबू नहीं पाया जा सका
40 घंटे के बाद भी बागड़ी मार्केट में लगी आग पर काबू नहीं पाया जा सका

जागरण संवाददाता, कोलकाता। शनिवार की देर रात से अब तक 40 घंटे का समय बीत चुका है। हालांकि अब भी बागड़ी माक्रेट में लगी भयावह आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। आग को नियंत्रित करने का दमकलकर्मियों का मेराथन प्रयास अब भी जारी है। बिल्डिंग के अंदर जगह-जगह अब भी आग के शोले दहक रहे हैं। तंग गलियों के कारण आग बुझाने में दमकलकर्मियों को दिक्कतें पेश आ रही हैं। हालांकि दमकलकर्मी खिड़की के लोहे का ग्रिल काटकर बिल्डिंग के अंदर दाखिल हो गए हैं। अब अंदर से भी आग बुझाने का काम जारी है। ग्राउंड फ्लोर के ज्यादातर हिस्सों में लगभग आग पर काबू पा लिया गया है। लेकिन बिल्डिंग के बाकी मालों पर अब भी आग बेकाबू है।

पांच मंजिला इस इमारत में लगी आग को बुझाने में दमकलकर्मियों को यहां की तंग गलियां बेहद परेशान कर रही हैं। दमकल विभाग के अनुसार पर्याप्त जगह की कमी के कारण आग बुझाने के काम को बल नहीं मिल पा रहा है। आग को तत्काल काबू में करने लिए अंदर दाखिल होना बेहद जरूरी है। लेकिन चूंकि तंग गलियां हैं और बिल्डिंग के सामने और पीछे के हिस्से के अलावा पानी की धार को अंदर पहुंचाने का और कोई विकल्प नहीं है। जबकि इन दो हिस्सों में भी छोटी-छोटी खिड़कियां हैं, जिनसे तेजी से आग की लपटें निकल रही हैं। उनका कहना है कि बिल्डिंग के बगल के हिस्सों में यदि जगह होती तो आग बुझाने के काम को काफी बल मिलता।

इन तमाम कारणों से आग को काबू में करने में दिक्कत हो रही है। फलस्वरूप मौजूदा विकल्प , खिड़कियों के माध्यम से ही पानी की धार को बिल्डिंग के अंदर पहुंचाने की कोशिश जारी है। दमकलकर्मियों के अनुसार बिल्डिंग में अब भी काफी सामान है। यही कारण है कि आग तेजी से लहक रही है। इधर रह-रहकर बिल्डिंग से तेज धमाकों की आवाज सुनाई पड़ रही हैं। बिल्डिंग के कई हिस्से में दरारें भी पड़ गई हैं। वहीं कई हिस्से से प्लास्टर टूटकर नीचे गिर रहे हैं। इससे आसपास के लोगों में आतंक का माहौल अब भी बना हुआ है।

दमकल विभाग के अनुसार आग के जो हालात बिल्डिंग के अंदर बने हुए हैं , इसे पूरी तरह से काबी करने में अभी और काफी समय लगेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि मंगलवार तक आग पर काबू पाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी