फर्जी वैक्सीन कांड के मुख्य आरोपित देबांजन देब से जेल में पूछताछ की ईडी को मिली अनुमति, आवेदन को विशेष अदालत ने किया मंजूर

कोलकाता में कोरोना टीकाकरण के नाम पर फर्जी कैंप लगाने के मामले में मुख्य आरोपित देबांजन देब से जेल में जाकर पूछताछ की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को अनुमति मिल गई है।ईडी ने देब से पूछताछ की अनुमति के लिए विशेष अदालत में आवेदन किया था।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 05:30 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 05:30 PM (IST)
फर्जी वैक्सीन कांड के मुख्य आरोपित देबांजन देब से जेल में पूछताछ की ईडी को मिली अनुमति, आवेदन को विशेष अदालत ने किया मंजूर
जून में नकली वैक्सीन घोटाले का पर्दाफाश हुआ था।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता में कोरोना टीकाकरण के नाम पर फर्जी कैंप लगाने के मामले में मुख्य आरोपित देबांजन देब से जेल में जाकर पूछताछ की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को अनुमति मिल गई है।ईडी ने देब से पूछताछ की अनुमति के लिए विशेष अदालत में आवेदन किया था। इसको मंजूर करते हुए अदालत ने इसकी अनुमति दे दी है। ईडी की विशेष अदालत ने कहा कि देब जब भी जेल हिरासत में आएगा तो ईडी अधिकारी कभी भी उनसे पूछताछ कर सकते हैं। देब फिलहाल पुलिस हिरासत में है।

सूत्रों के मुताबिक इस आदेश की सूचना जेल अधीक्षक को भी दे दी गई है। अदालत से अनुमति मिलने के बाद अब माना जा रहा है कि जल्द ही इस मामले में ईडी अधिकारी उससे पूछताछ करेंगे। इससे पहले पिछले सप्ताह ईडी ने देब के घर सहित 10 जगहों पर छापेमारी भी की थी। फर्जी आइएएस देबांजन देब पर आरोप है कि उसने कोलकाता में फर्जी टीकाकरण कैंप लगाकर 2,000 से ज्यादा लोगों को‌ कोरोना की जगह निमोनिया का इंजेक्शन लगा दिया। तृणमूल कांग्रेस की सांसद व अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती तक फर्जी टीकाकरण का शिकार हो गईं। मिमी की शिकायत के बाद ही जून में नकली वैक्सीन घोटाले का पर्दाफाश हुआ था।

इस सिलसिले में पुलिस ने देब समेत उसके कई साथियों को गिरफ्तार किया था। इस मामले की ईडी भी जांच कर रही है। इससे पहले कोलकाता पुलिस ने 26 अगस्त को फर्जी वैक्सीन कांड में चार्जशीट दाखिल की थी। 1000 पन्ने की चार्जशीट में मुख्य आरोपित देब समेत कुल आठ लोगों के नाम हैं। देब और अन्य के खिलाफ हत्या के प्रयास, साजिश और धोखाधड़ी समेत कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। जुलाई में ईडी ने भी इस मामले की जांच शुरू की थी। जांच में पता चला कि देब के पास मोटी रकम आती थी। इस पैसे का सोर्स कहां है, उसका इस्तेमाल कैसे किया गया? आदि के बारे में ईडी उससे पूछताछ करना चाहती है।

chat bot
आपका साथी