अनलॉक 4.0: केंद्र व राज्य की हरी झंडी के बाद कोलकाता में मेट्रो की साफ-सफाई शुरू, 8 से शुरू होगी सेवा

सब कुछ ठीक रहा तो करीब साढे 5 महीने बाद 8 सितंबर से एक बार फिर कोलकाता में मेट्रो दौड़ने लगेगी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 02:54 PM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 02:54 PM (IST)
अनलॉक 4.0: केंद्र व राज्य की हरी झंडी के बाद कोलकाता में मेट्रो की साफ-सफाई शुरू, 8 से शुरू होगी सेवा
अनलॉक 4.0: केंद्र व राज्य की हरी झंडी के बाद कोलकाता में मेट्रो की साफ-सफाई शुरू, 8 से शुरू होगी सेवा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना संकट के बीच केंद्र व बंगाल सरकार की ओर से मेट्रो सेवा फिर से शुरू करने की हरी झंडी के बाद अब इसकी तैयारी शुरू हो गई है। कोलकाता मेट्रो प्रबंधन ने मेट्रो रेक व स्टेशनों की साफ- सफाई एवं सैनिटाइजेशन का काम जोर-शोर से शुरू कर दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो करीब साढे 5 महीने बाद 8 सितंबर से एक बार फिर कोलकाता में मेट्रो दौड़ने लगेगी।

दरअसल, केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 में 7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू करने की छूट दी है। वहीं, बंगाल सरकार ने भी 8 सितंबर से कोलकाता में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवा शुरू करने की मंजूरी दी है। राज्य के गृह सचिव अलापन बंधोपाध्याय ने हाल में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव को पत्र लिखकर भी मेट्रो व लोकल ट्रेन परिसेवा फिर से शुरू करने का अनुरोध किया है। हालांकि रेल मंत्रालय की ओर से अब तक मेट्रो व लोकल ट्रेन चलाने को लेकर यहां संबंधित प्रबंधन को कोई आधिकारिक आदेश नहीं मिला है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इस संबंध में रेलवे बोर्ड फैसला लेगा।

हालांकि सूत्रों के अनुसार फैसला आने से पहले कोलकाता मेट्रो प्रबंधन ने मेट्रो रेक की मरम्मत व साफ-सफाई का काम शुरू कर दिया है। प्रत्येक कोच को सैनिटाइज्ड किया जा रहा है। पिछले कई महीनों से बंद पड़े महानगर के सभी मेट्रो स्टेशनों की साफ-सफाई भी की जा रही है। हाल में मेट्रो के जीएम ने अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की थी जिसमें उन्होंने तैयारी पूरी रखने का निर्देश दिया था।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने शारीरिक दूरी व कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेट्रो के संचालन की इजाजत दी है। हालांकि मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद भीड़ को नियंत्रित करना एक बड़ी चुनौती होगी। इसको लेकर मेट्रो प्रबंधन राज्य सरकार व कोलकाता पुलिस के भी संपर्क में है। गौरतलब है कि कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए 22 मार्च से ही पूरे देश में मेट्रो सहित नियमित पैसेंजर, मेल व एक्सप्रेस एवं लोकल ट्रेनों का परिचालन बंद है। यह पहला मौका है जब इतने दिनों तक ट्रेन सेवाएं रोकी गई है। 

chat bot
आपका साथी