गंगा नदी के रास्ते की जा रही तस्करी को बीएसएफ ने किया नाकाम, 1000 फेंसिडिल की बोतलें जब्त

जवानों ने सीमावर्ती मालदा जिले से गंगा नदी के रास्ते बांग्लादेश में की जा रही तस्करी को नाकाम करते हुए लगभग 1000 फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें जब्त किया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 09:02 AM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 01:46 PM (IST)
गंगा नदी के रास्ते की जा रही तस्करी को बीएसएफ ने किया नाकाम, 1000 फेंसिडिल की बोतलें जब्त
गंगा नदी के रास्ते की जा रही तस्करी को बीएसएफ ने किया नाकाम, 1000 फेंसिडिल की बोतलें जब्त

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 78वीं बटालियन के जवानों ने सीमावर्ती मालदा जिले से गंगा नदी के रास्ते बांग्लादेश में की जा रही तस्करी को नाकाम करते हुए लगभग 1000 फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें जब्त किया है। जब्त फेंसिडिल की कीमत लगभग 1,69,690 रुपये है।

बीएसएफ की ओर से बयान में बताया गया कि बुधवार शाम को एक खुफिया सूचना के आधार पर 78वीं वाहिनी के सीमा चौकी, सोवापुर टेंट पोस्ट पर तैनात सीमा प्रहरीयों ने गंगा नदी के बहाव में संदेहास्पद वस्तु को तैरते देखा, तो उन्होंने रेडियो सेट के माध्यम से अपने साथियों को यह सूचना दी।

सीमा प्रहरी दल जो स्पीड बोट से पेट्रोलिंग कर रहे थे त्वरित कार्यवाही करते हुए बताए हुए स्थान पर पहुंच गए और उन्होंने बाढ़ के पानी से लबालब गंगा नदी में तैरती हुई फेंसिडिल की बोतलें से भरी हुई दो बैग को देखा जो आंशिक रूप से पानी में डूबी हुई थर्मोकोल के सहारे पानी की धारा में बहकर बांग्लादेश की तरफ जा रही थी। थर्माकोल के सहारे तैर रहे बैगों पे एक एक मोबाइल फ़ोन भी लगा था जिसका इस्तेमाल तस्कर एक संकेतक के रूप में करते है। लेकिन बीएसएफ ने तस्करों के मंसूबे नाकाम करते हुए इसे जब्त कर लिया।

अधिकारियों ने बताया कि जब ये फेंसिडिल नदी के बहाव में बहते हुए भारतीय सीमा को पार कर बांग्लादेश में प्रवेश करती तो उस वक़्त भारतीय तस्कर इन मोबाइल फोन पर कॉल करना प्रारम्भ कर देते है जिसकी वजह से मोबाइल की स्क्रीन अंधेरे में प्रकाशित होने लगती है और एक संकेतक का काम करने लगती है और उसे देख कर बांग्लादेशी तस्कर नदी में नाव द्वारा जाकर बहाव के बीच उन तस्करी के सामान को पानी से उठा लेते है। बीएसएफ ने जब्त फेंसिडिल की बोतलों को धुलियान कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है।

नदी में जलस्तर बढ़ने का फायदा उठाने की ताक में तस्कर

बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में मानसून सीजन के दौरान गंगा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है और फरक्का बैराज के गेट खुलने से नदी में पानी का बहाव काफी तेज हो जाता है। जिसका फायदा उठाकर तस्कर पशुओं के साथ- साथ प्रतिबंधित पदार्थो जैसे फेंसिडिल, तम्बाकू और बीड़ी पत्ता इत्यादि को नदी के रास्ते भारत की सीमा से पार कर बांग्लादेश में तस्करी करने का प्रयास करते हैं और उन्हें बांग्लादेश के तस्कर बांग्लादेश की सीमा में प्रवेश करने पर नदी से नाव के जरिये उठा लेते है। 

chat bot
आपका साथी