बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से 23 सोने के बिस्कुटों के साथ एक तस्कर को दबोचा

बड़ी सफलता-जब्त सोने के बिस्कुटों का मूल्य 1.37 करोड़ रुपये से है ज्यादा। उत्तर 24 परगना जिले के रास्ते बांग्लादेश से की जा रही थी सोने की तस्करी। जवानों ने पीछा करके उसे हिरासत में ले लिया। अप्रैल 2020 से सोना तस्करी कर रहा। सतर्कता के कारण संभव बीएसएफ

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 06:44 PM (IST)
बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से 23 सोने के बिस्कुटों के साथ एक तस्कर को दबोचा
अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत में लाया जा रहा था।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए सोने के बिस्कुटों के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में बताया गया कि जब्त सोने का वजन 2682.850 ग्राम है जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 1,37,89,849 रुपये (एक करोड़ 37 लाख 89 हजार 849) है। अधिकारियों ने बताया कि सोने के बिस्कुटों को उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी गुनारमठ इलाके से अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत में लाया जा रहा था। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए तस्कर को जब्त सोने के बिस्कुटों के साथ डीआरआइ यूनिट के हवाले कर दिया है। 

जवानों ने पीछा करके उसे हिरासत में ले लिया

बयान के मुताबिक, 17 दिसंबर को  सीमा चौकी गुनारमठ, 158वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने सोने की तस्करी के बारे में प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुये अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति को साईकिल से आते देखा जो फेंस गेट से निकलकर गुनारमठ सड़क की तरफ जा रहा था। जब जवानों ने उसे तलाशी के उदेश्य से रोकना चाहा तो वह भागने की कोशिश करने लगा। हालांकि जवानों ने पीछा करके उसे हिरासत में ले लिया। 

अप्रैल 2020 से सोने की तस्करी कार्य कर रहा

तलाशी के दौरान उसके कपड़े के अंदर और साईकल के फ्रेम में छुपाकर रखे गए 23 सोने के बिस्कुट बरामद किए गए। पकड़े गए तस्कर की पहचान सुखदेव बिस्वास (40), गांव-गुनारमठ, थाना-बनगांव, उत्तर 24 परगना के रूप मे हुई है। पूछताछ के दौरान तस्कर सुखदेव बिस्वास ने बताया कि वह गुनारमठ का रहने वाला एक भारतीय नागरिक है। उसने बताया कि वह गौतम मंडल (सोने का कुख्यात तस्कर) के कहने पर अप्रैल 2020 से वाहक के रूप मे सोने की तस्करी का कार्य कर रहा है। जिसके लिए उसे 300 रुपये प्रति बिस्कुट मिलता है। 

गुनारमठ सड़क के पास सोने के बिस्कुट पकड़े 

गुरुवार सुबह उसने बांग्लादेश के यशोर जिले के रहने वाले मोहिनूद्दीन से यह सोने का बिस्किट्स लिया तथा इसे अपने कपड़े के अंदर और साईकिल में छुपाकर फेंस गेट से बाहर निकला था। इन सभी सोने के बिस्कुटों को रमेश नाम के व्यक्ति को बनगांव, अस्पताल के पास देने जा रहा था इसी दौरान गुनारमठ सड़क के पास सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तलाशी ली जिसमे वह 23 सोने के बिस्कुटों के साथ पकड़ा गया।

प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका 

बीएसएफ अधिकारी ने जताई खुशी-इधर, कमांडिंग ऑफिसर, सुरेन्द्र सिंह, 158वीं वाहिनी, सीमा सुरक्षा बल ने अपने जवानों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की है, जिसके परिणामस्वरूप 23 सोने के बिस्कुटों के साथ एक तस्कर को पकड़ने में सफलता मिली। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर मौजूद उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

chat bot
आपका साथी