International Border : बीएसएफ ने बांग्लादेश में तस्करी हो रही 144 बोतल फेंसेडिल और गांजा के साथ दो तस्कर दबोचे

अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए बांग्लादेश में की जा रही तस्करी। पहली घटना उत्तर 24 परगना में बीएसएफ की सीमा चौकी तराली इलाके की है जहां सोमवार तड़के करीब तीन बजे 112वीं वाहिनी के जवानों ने सीमा के पास तस्करों की कुछ हलचल देखी। जवानों ने पीछाकर तस्कर को पकड़ लिया।

By Edited By: Publish:Mon, 31 Oct 2022 09:21 PM (IST) Updated:Mon, 31 Oct 2022 09:43 PM (IST)
International Border : बीएसएफ ने बांग्लादेश में तस्करी हो रही 144 बोतल फेंसेडिल और गांजा के साथ दो तस्कर दबोचे
दो अलग-अलग घटनाओं में 8.5 किलोग्राम गाजा और 144 बोतल प्रतिबंधित फेंसेडिल कफ सिरप के साथ दो तस्कर गिरफ्तार किए।

जागरण संवाददाता, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने उत्तर 24 परगना व नदिया जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दो अलग-अलग घटनाओं में 8.5 किलोग्राम गाजा और 144 बोतल प्रतिबंधित फेंसेडिल कफ सिरप के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि गांजा व फेंसेडिल को सीमा पार करार बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी, तभी जवानों ने दोनों तस्करों को दबोचा।

सीमा के पास तस्करों की कुछ हलचल देखी

बयान के अनुसार, पहली घटना उत्तर 24 परगना में बीएसएफ की सीमा चौकी तराली इलाके की है जहां सोमवार तड़के करीब तीन बजे 112वीं वाहिनी के जवानों ने सीमा के पास तस्करों की कुछ हलचल देखी। जवानों ने पीछा कर एक तस्कर को पकड़ लिया जिसके पास से 8.5 किलोग्राम गाजा बरामद किया गया। तस्कर की पहचान सफीकुल दर्जी के रूप में हुई। वह उत्तर 24 परगना का ही रहने वाला है। पूछताछ में तस्कर ने बताया कि यह गाजा उसने नित्यानंद काठी गाव में फारुख गाजी और इमरान सरदार से लिया था। इसे सीमा पार कराने पर उसे 4,000 रुपये मिलना था।

बाग्लादेश की तरफ फेंसेडिल फेंकने वाला था

इसके अलावा एक अन्य घटना में नदिया जिले में सीमा चौकी गेदे इलाके में रविवार देर रात 54वीं वाहिनी के जवानों ने विशेष अंबुश लगाकर सीमा पर एक तस्कर को 144 बोतल फेंसेडिल के साथ पकड़ा। फेंसेडिल को वह अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगे तारबंदी के ऊपर से बाग्लादेश की तरफ फेंकने वाला था। पकड़े गए तस्कर की पहचान रघुनाथ मंडल के रूप में हुई। वह नदिया जिले का ही रहने वाला है।

जवानों की नजरों से कुछ नहीं छिप सकता

बीएसएफ के अनुसार, जब्त फेंसेडिल की अनुमानित कीमत 29,565 रुपये है। बीएसएफ ने पकड़े गए तस्करों और जब्त सामान को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए क्रमश: पुलिस थाना स्वरूपनगर और कृष्णागंज को सौंप दिया है।

तस्करी रोकने कड़े कदम उठा रही बीएसएफ

इधर, इस घटना पर दक्षिण बंगाल सीमात के प्रवक्ता व डीआइजी अमरीश कुमार आर्य ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल भारत-बाग्लादेश सीमा पर तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है, जिसके चलते तस्करी में लिप्त लोगों को काफी मुश्किलों का अनुभव हो रहा है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि उनके जवानों की नजरों से कुछ नहीं छिप सकता।

chat bot
आपका साथी