सब्जियों की कालाबाजारी रोकने को पुलिस सक्रिय

जागरण संवाददाता कोलकाता बाजार में सब्जियों की कालाबाजारी रोकने के लिए नवान्न में हुई टास्ट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 01:24 PM (IST) Updated:Sat, 16 Nov 2019 01:24 PM (IST)
सब्जियों की कालाबाजारी रोकने को पुलिस सक्रिय
सब्जियों की कालाबाजारी रोकने को पुलिस सक्रिय

जागरण संवाददाता, कोलकाता : बाजार में सब्जियों की कालाबाजारी रोकने के लिए नवान्न में हुई टास्ट फोर्स की बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए थे। शुक्रवार को निर्देश का असर स्पष्ट दिखा। शहर के कई बाजारों में कोलकाता पुलिस के इंफोर्समेंट ब्रांच के अधिकारियों ने छापा मारा, दूसरी तरफ सब्जी लदे ट्रकों पर भी पुलिस की कड़ी निगाह है।

गुरुवार को हुई बैठक में सीएम ने स्पष्ट कर दिया था कि किसी भी तरह से कालाबाजारियों के दबाव में आने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि चक्रवात बुलबुल के नाम पर कई जगह आवश्यक सामग्रियों की कीमत में मनमाना इजाफा किया जा रहा है। अगले सात से 10 दिनों में जरूरी चीजों के दाम सामान्य स्तर पर लौटे, यह सुनिश्चित करने के लिए ही पुलिवाले सड़कों पर उतरें हैं।

नवान्न सूत्रों की मानें तो व्यवसायियों ने आश्वासन दिया है कि ज्योति आलू खुदरा बाजार में 15 से 16 रुपये किलो मिलेंगे। साथ ही कहा गया है कि प्याज के दाम किसी भी अवस्था में 59-60 रुपये से ऊपर नही जाएगी। राज्य सरकार के सुफल बांग्ला स्टाल से 59 रुपये किलो में प्याज बेचा जा रहे है। आवश्यकता पड़ने पर ऐसे स्टाल की संख्या बढ़ाई जाएगी।

इतना तो तय है कि कालाबाजारियों पर अंकुश लगने से सब्जियों के दाम गिरेंगे। अब कृषकों को उनकी फसल की सही कीमत मिले, राज्य सरकार इसे भी गंभीरता से ले रही है।

ऐसा पता चला है कि भांगड़ में सब्जियों की अच्छी पैदावार हुई है। लेकिन वहां कि सब्जियां महानगर व उपमहानगरों तक नहीं पहुंच पा रही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि बिचौलियों के कारण सब्जियों के दाम आसमान पर हैं।

नवान्न सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार को जानकारी है कि इस बार पैदावार अच्छी हुई है। ऐसे में बुलबुल के प्रभाव से राज्य में खाद्य पदार्थो के दाम इतना चढ़ने जैसी अवस्था नहीं है। जनवरी के आरंभ में राज्य में नए आलू की आमद होगी। इसके साथ कोल्ड स्टोरेज में जमा आलू अगले ढाई महीने चलने के लिए काफी हैं।

शुक्रवार को कोलकाता पुलिस की प्रवर्तन शाखा की टीम ने गरियाहाट, लेक मार्केट, काकुड़गाछी सहित छह बाजारों में छापा मारा। सूत्रों के अनुसार अब रोजाना ऐसे अभियान चलाए जाएंगे। सोमवार से अभियान की तीव्रता और बढ़ेगी।

शाखा के अधिकारियों ने बताया कि बाजार में सब्जियों के दाम सुन कर होश उड़ जा रहे हैं। कोई भी बंदगोभी चालीस रुपये से नीचे नहीं मिल रही है। मध्य आकार की फूलगोभी के लिए 50 रुपये वसूले जा रहे हैं। सुफल बांग्ला स्टाल में प्याज की कीमत 59 रुपये प्रति किलो है, लेकिन बाहर, इसकी कीमत 80 रुपये है। बैगन 32 रुपये प्रति किलो है। सर्दियों की शुरुआत में ही गाजर की कीमत 90 रुपये प्रति किलो के कम होने की संभावना नहीं है। अदरक 115-120 रुपये प्रति किलो, किलो 40 रुपये प्रति किलो और धनिया 140 रुपये प्रति किलो है। पालक 50 रुपये , ज्योति आलू 20-21 प्रति किलो से नीचे नहीं है।

chat bot
आपका साथी