बैंक के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

बैंक के नाम से फर्जी फोन कर सेवानिवृत्त कर्मचारियों से डेबिट व क्रेडिट कार्ड के तथ्य जुटाकर लाखों रुपये का चूना लगाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 16 Jul 2018 10:17 AM (IST) Updated:Mon, 16 Jul 2018 10:17 AM (IST)
बैंक के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश
बैंक के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

कोलकाता, जागरण संवाददाता। बैंक के नाम से फर्जी फोन कर सेवानिवृत्त कर्मचारियों से डेबिट व क्रेडिट कार्ड के तथ्य जुटाकर लाखों रुपये का चूना लगाने वाले गिरोह का कोलकाता पुलिस की बैंक भ्रष्टाचार निरोधी शाखा ने पर्दाफाश किया है।

टीम ने इस मामले में झारखंड और ब‌र्द्धमान से चार लोगों को गिरफ्तार किया है। सूत्रों के अनुसार धोखाधड़ी के शिकार एक व्यक्ति ने कुछ दिनों पहले हेयर स्ट्रीट थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। आरोप लगाया था कि कुछ लोगों ने बैंक कर्मचारी बताकर उसके खाते से करीब चार लाख रुपये साफ कर दिए।

मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच में उतरी कोलकाता पुलिस की बैंक भ्रष्टाचार निरोधी शाखा की टीम ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर शनिवार रात झारखंड के जामताड़ा और ब‌र्द्धमान में दबिशें डालकर चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अनुसार गिरफ्तार लोग ग्राहकों को फोन कर खुद को बैंक प्रबंधक बताते थे। चूंकि वे लोग धाराप्रवाह अंग्रेजी का प्रयोग करते थे इसलिए किसी को शक भी नहीं होता था।

खासकर सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ग्राहकों को अपने जाल में फांसकर उनके डेबिट व क्रेडिट कार्ड के नंबर समेत अन्य तथ्य जुटा लेते थे। इसके बाद उन्हीं तथ्यों को इस्तेमाल कर ग्राहक के खाते से लाखों रुपये चट कर देते थे। पुलिस ने गिरोह की तह तक जाने के लिए पूछताछ शुरू कर दी है। 

chat bot
आपका साथी