West Bengal: अलकायदा आतंकवादियों ने बंगाल के चार जिलों में बना रखे थे अड्डे

अलकायदा आतंकवादियों ने बंगाल के चार जिलों में बना रखे थे अड्डेयुवाओं का करते थे ब्रेनवाश देते थे विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण दिखाते थे ओसामा बिन लादेन और अल जवहिरी के वीडियो टेप

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 08:16 AM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 08:16 AM (IST)
West Bengal: अलकायदा आतंकवादियों ने बंगाल के चार जिलों में बना रखे थे अड्डे

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के हत्थे चढ़े अल कायदा के नौ आतंकियों से पूछताछ में कई सनसनीखेज खुलासे सामने आए हैं। आतंकी संगठन के सदस्यों ने बंगाल के चार जिलों मालदह, मुर्शिदाबाद, उत्तर दिनाजपुर और बीरभूम में अपनेे अड्डे बना रखे थे। इन जिलों में गरीब तबके के युवाओं का ब्रेनवाश करते थे। उन्हें विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण देते थे। सीएए और एनआरसी के विरोध के बहाने युवाओं को संगठन से जोड़ते थे, फिर उन्हें जिहाद के लिए प्रेरित करते थे। उन्हें खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन और अल जवहिरी के वीडियो टेप दिखाते थे। शनिवार देर रात पूछताछ के बाद एनआइए अधिकारियों ने रविवार को दिन भर इनसे पूछताछ की। सोमवार को इनको दिल्ली ले जाने की संभावना है।

एनआइए सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान प्रायोजित अल-कायदा के आतंकियों ने इन लोगों को सोशल मीडिया के जरिए कट्टरपंथी बनाया। पाकिस्तान में बैठे शीर्ष आतंकियों की निगरानी में सब काम करते थे। कभी-कभी अवैध तरीके से सीमा पार कर बांग्लादेश से आतंकी भी यहां के ठिकानों पर आते थे और भड़काऊ भाषण से संगठन के नए सदस्यों को उकसाते थे।

तैयारी में थे आईईडी बनाने की

एनआइए सूत्रों के अनुसार अलकायदा के ये आतंकी आईईडी बनाने की तैयारी में थे। इनके यहां से बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने का सामान भी मिला है। विस्फोटक (आईईडी) और बुलेट प्रूफ जैकेट कश्मीर में बैठे साथियों को पहुंचाना था। अब तक की जांच में पता चला है कि दिल्ली सहित देश के कई मेट्रो शहर इनके निशाने पर थे। अधिकारी इनके टारगेट और योजना के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश कर रहे हैं। मोबाइल फोन पर बातचीत से 22 सदस्यीय आतंकी नेटवर्क का पता चला है।

एसटीएफ भी करेगी पूछताछ

बंगाल पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) भी अलकायदा आतंकियों से पूछताछ करेगी। पूछताछ के लिए इनको दिल्ली ले जाया जाएगा। अगर एनआइए इनको दिल्ली ले जाएगी तो एसटीएफ की टीम वहां जाकर पूछताछ करेगी। 

chat bot
आपका साथी