स्वतंत्रता दिवस से पहले कोलकाता सहित पूरे बंगाल में बढ़ाई गई सुरक्षा, ड्रोन से भी होगी निगरानी

74वें स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कोलकाता सहित पूरे बंगाल में विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 08:32 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 08:32 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस से पहले कोलकाता सहित पूरे बंगाल में बढ़ाई गई सुरक्षा, ड्रोन से भी होगी निगरानी
स्वतंत्रता दिवस से पहले कोलकाता सहित पूरे बंगाल में बढ़ाई गई सुरक्षा, ड्रोन से भी होगी निगरानी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : 74वें स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कोलकाता सहित पूरे बंगाल में, विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले के मद्देनजर कुछ 'अतिरिक्त इंतजाम' भी किए गए हैं, जिसमें शुक्रवार को दो पुलिसकर्मी मारे गए थे। 

कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (स्थापना) गौरव शर्मा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखते हुए सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए गए हैं। कोलकाता के सभी प्रवेश और निकास बिंदुओं को निगरानी में रखा गया है। सभी थानों व इकाइयों को सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि कोलकाता के रेड रोड पर जहां मुख्य समारोह होगा और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी झंडा फहराएंगी वहां कम से कम तीन वॉच टॉवर लगाए गए हैं। 

सभी पुलिस थानों को किया अलर्ट 

शर्मा ने कहा कि क्विक रिस्पांस टीम, हेवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वायड वैन और कॉम्बैट फोर्स के जवान समारोह स्थल के आसपास मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि महानगर और उसके आसपास की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए ड्रोन का भी उपयोग किया जाएगा। शर्मा ने कहा कि सभी पुलिस थानों को अलर्ट कर दिया गया है और शहर भर में नाका चेकिंग कड़ी रहेगी।

पुलिस कर्मियों को मास्क पहनना होगा

आइपीएस अधिकारी ने कहा कि मौजूदा कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों सहित सभी पुलिस कर्मियों को मास्क पहनना होगा और शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि रेड रोड पर मुख्य समारोह में बैठने की व्यवस्था शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए की गई है। वहीं इस बार नाममात्र संख्या में दर्शक भी उपस्थित रहेंगे।

पुलिस होटलों व अन्य स्थानों पर नजर

इसके अलावा शर्मा ने कहा कि पुलिस होटलों व अन्य ठहरने वाले स्थानों पर भी नजर रख रही है। हालांकि कोविड-19 महामारी के कारण इन दिनों शहर में लोग कम आ रहे हैं। शर्मा ने कहा कि इसके बावजूद होटलों आदि पर लगातार नजर रखी जा रही है क्योंकि हम कोई मौका नहीं लेना चाहते हैं। हमने वहां रहने वालों का विवरण भी मांगा है। 

आने और जाने वाले सभी वाहनों की जांच

शहर में आने और जाने वाले सभी वाहनों की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि सैंड बैग बंकरों को भी कई स्थानों पर स्थापित किया गया है। वहीं, राज्य पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में अन्य जगहों पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। अधिकारी ने कहा कि विशेषकर सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी