सहायक ट्रेन चालक की मौत से भड़के रेलवे कर्मी

दक्षिण पूर्व रेलवे अंतर्गत खड़गपुर रेल महकमे के सहायक ट्रेन चा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Nov 2018 05:52 PM (IST) Updated:Sat, 03 Nov 2018 05:52 PM (IST)
सहायक ट्रेन चालक की मौत से भड़के रेलवे कर्मी
सहायक ट्रेन चालक की मौत से भड़के रेलवे कर्मी

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : दक्षिण पूर्व रेलवे अंतर्गत खड़गपुर रेल महकमे के सहायक ट्रेन चालक का शव संदिग्ध परिस्थितियों में फंदे से झूलता पाए जाने को ले शनिवार को हड़कंप मच गया। मानसिक उत्पीड़न और अधिकारियों के अत्याचार के चलते खुदकुशी का आरोप लगाते हुए र¨नग स्टाफ के एक समूह ने उग्र विरोध प्रदर्शन किया। इधर घटना के कवरेज को गए मीडिया कर्मियों पर भी हमले की सूचना है।

जानकारी के मुताबिक गुड्डू कुमार केसरी (24) खड़गपुर रेल मंडल में सहायक लोको पायलट पद पर कार्यरत था। शनिवार की दोपहर उसका शव साउथ साइड स्थित क्वार्टर में मिलने की सूचना मिलते ही रेलवे र¨नग स्टाफ में तनाव व्याप्त हो गया। विभागीय कर्मचारियों के एक समूह ने इस मुद्दे पर दोपहर क्रू लॉबी परिसर में उग्र विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान सामान्य तोड़फोड़ भी की गई। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि रेल अधिकारियों के मानसिक उत्पीड़न और अत्याचार के चलते अब तक कई र¨नग स्टाफ मौत को गले लगा चुके हैं। काम का भारी दबाव और वाजिब कारणों पर भी छुट्टी न मिलने से परेशान र¨नग स्टाफ को जब कोई रास्ता नहीं सूझता तो आत्महत्या के सिवा उनके पास कोई विकल्प नहीं बचता। पूर्व की घटनाओं के बाद अधिकारियों ने भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृति न होने देने का आश्वासन दिया था, लेकिन कुछ दिनों बाद ही स्थिति फिर बेताल डाल पर वाली हो जाती है। गुड्डू कुमार के मामले में भी यही हुआ। ताजा मामले में यद्यपि कोई सुसाइडल नोट नहीं मिला, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि पीड़ित पारिवारिक कारणों से छुट्टी पर जाना चाहता था, लेकिन अधिकारी उसकी छुट्टी मंजूर नहीं कर रहे थे। इस मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए उनके अविलंब तबादले की मांग भी प्रदर्शनकारियों ने की। समाचार प्रेषण तक प्रदर्शन जारी था।

जांच

सहायक लोको पायलट के आत्महत्या की सूचना मिली है। फौरी तौर पर किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता। पूरी जांच के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकेगा।

-कुलदीप तिवारी, वरिष्ठ मंडलीय वाणिज्यिक प्रबंधक, खड़गपुर।

chat bot
आपका साथी