जिलों में शुरू हुआ 'मिशन निर्मल बांग्ला' सफाई अभियान

- सफाई अभियान में जलपाईगुड़ी के जिलाधिकारी ने लगाई झाड़ू - राज्य सरकार ओर से जारी यह अभियान आगामी सा

By Edited By: Publish:Mon, 29 Aug 2016 07:41 PM (IST) Updated:Mon, 29 Aug 2016 07:41 PM (IST)
जिलों में शुरू हुआ 'मिशन निर्मल बांग्ला' सफाई अभियान

- सफाई अभियान में जलपाईगुड़ी के जिलाधिकारी ने लगाई झाड़ू

- राज्य सरकार ओर से जारी यह अभियान आगामी सात दिनों तक चलेगा

- जिले के विभिन्न इलाके में निकाली गई शोभायात्रा

जेएनएन, जलपाईगुड़ी/अलीपुरद्वार/चामुर्ची/मालबाजार : राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे 'मिशन निर्मल बांग्ला' अभियान को लेकर सोमवार को जलपाईगुड़ी शहर में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। जिलाधिकारी मुक्ता आर्या ने खुद ही अपने हाथों में झाड़ू लेकर शहर के रास्तों पर सफाई के उतर पड़ी। शहर के लोग जिलाधिकारी के इस दृश्य को लेकर आश्चर्यचकित हो गए। इस दिन सुबह जिलाधिकारी कार्यालय से लेकर जलपाईगुड़ी जिला परिषद कार्यालय तक एक शोभायात्रा निकाला गई। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से पीडब्ल्यूडी मोड़ एवं पोस्ट आफिस मोड़ में नाच एवं गाने के साथ निर्मल बांग्ला प्रचार किया गया। सप्ताह दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी मुक्ता आर्या ने किया। इस अभियान में जिलाधिकारी के अलावा अतिरिक्त जिलाधिकारी सुमेधा प्रधान, जिला परिषद के अम्लान ज्योति साहा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए। स्वास्थ्य विभाग के कर्मी के अलावा अन्य विभाग के कर्मी भी इस अभियान में शामिल हुए।

जलपाईगुड़ी पोस्ट आफिस मोड़ में पथ नाटक के द्वारा साधारण लोगों को इसके बारे में अवगत कराया गया। जिलाधिकारी कार्यालय से निकली शोभयात्रा शहर के विभिन्न सड़कों की परिक्रमा की।

इस दिन जिलाधिकारी मुक्ता आर्या ने कहा कि जिले के आशा कर्मी, स्वयं सेवी समूह, स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभाग के कर्मियों को लेकर यह शोभायात्रा निकाली गई। इधर जलपाईगुड़ी पोस्ट आफिस मोड़ में सड़क मार्ग जाम कर बांग्ला पथ नाटक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसे लेकर काफी देर तक जाम रहा। जिससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

अलीपुरद्वार संवाददाता के अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर राज्य में सेफ ड्राइव, सेभ लाइफ अभियान समाप्त होने के बाद सप्ताह व्यापी 'मिशन निर्मल बांग्ला' सफाई अभियान का शुभारंभ हुआ। सोमवार को अलीपुरद्वार जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस अभियान को केन्द्र करके एक रैली का आयोजन किया गया। रैली का शुभारंभ अलीपुरद्वार जिला अस्पताल से हुआ। इस संबंध में अस्पताल के अधीक्षक डॉ चिन्मय बर्मन ने कहा कि स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की ओर से जिला अस्पताल में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग अस्पताल में आते है। अस्पताल में केवल सफाई का दायित्व स्वास्थ्य कर्मी का नहीं है, बल्कि साधारण लोगों को इसकी जिम्मेवारी निभानी होगी। प्रतिदिन अस्पताल में आने वाले लोग अस्पताल परिसर को गंदा करके चले जाते है। जहां तहां शौच कर देते है। लोगों को इन समस्त विषयों के बारे में जागरूक होना होगा। तभी यह संभव हो सकता है। इस दिन अभियान में अतिरिक्त जिलाधिकारी पालदेन शेरपा, मुख्य स्वाथ्य अधिकारी डॉ पूरन शर्मा उपस्थित थे।

चामुर्ची संवाददाता के अनुसार धुपगुड़ी ब्लाक में सोमवार को बानरहाट स्थित आदर्श विद्या मंदिर हिंदी हाई स्कूल में ब्लाक प्रशासन की ओर से 'मिशन निर्मल बांग्ला' सप्ताह व्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर धुपगुड़ी ब्लाक के ज्वाइंट बीडीओ प्रतिमा लामा, धुपगुड़ी पंचायत समिति के सभाधिपति दीपिका ओरांव, बानरहाट एक नंबर जीपी के प्रधान धन बहादुर क्षेत्री, बानरहाट ब्लाक टीएमसी के कार्यकारी अध्यक्ष राजू गुरूंग, बानरहाट थाना के आईसी सुदीप भट्टाचार्य, आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक भानू प्रताप सिंह सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम के शुरू में आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के विद्यार्थियों ने स्वच्छता, महिला एवं मानव तस्करी के उपर जागरूकता, बाल विवाह, परिवेश, शिक्षा को लेकर बैनर सहित रैली निकालते हुए बानरहाट की परिक्रमा की।

इस अवसर पर धुपगुड़ी ब्लाक के ज्वाइंट बीडीओ प्रतिमा लामा ने कहा कि 'मिशन निर्मल बांग्ला' कार्यक्रम आज से आगामी पांच सितंबर तक चलेगा। इसमें स्कूली बच्चे, युवा, शिक्षक, समाज के लोगों को शामिल किया गया है। कार्यक्रम के जरिए परिवेश एवं आसपास के इलाके की स्वच्छता, बाल विवाह, मानव तस्करी, नारी उत्पीड़न, भ्रूण हत्या जैसे सामाजिक कुरूतियों के विरोध में जागरूकता लाई जाएगी।

आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक भानू प्रताव सिंह ने बताया कि स्वच्छता को लेकर निकाली गई इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों एवं स्थानीय लोगों की काफी सहभागिता थी।

मालबाजार संवाददाता के अनुसार माल ब्लाक में सप्ताह व्यापी 'मिशन निर्मल बांग्ला' सफाई अभियान का शुभारंभ हुआ। माल महकमा शासक कार्यालय, बीडीओ कार्यालय में सफाई अभियान चलाया गया। महकमा शासक ज्योतिमर्य तांति, बीडीओ भूषण शेरपा सहित अन्य अधिकारी इस अभियान में शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी