सिलीगुड़ी में गणतंत्र दिवस पर शान से फहराया तिरंगा, देश भक्ति के रंग में दिखा पूरा शहर

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में महकमा शासक श्रीनिवास वेंकट राव पाटिल ने सलामी ली। यूनिक फाउंडेशन की ओर से आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में खासतौर से किन्नर समुदाय के लोगों द्वारा सहभागिता की गई। शहर में कोविड गाइडलाइन के पालन के साथ कई आयोजन हुए।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 26 Jan 2022 12:02 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jan 2022 12:22 PM (IST)
सिलीगुड़ी में गणतंत्र दिवस पर शान से फहराया तिरंगा, देश भक्ति के रंग में दिखा पूरा शहर
सिलीगुड़ी महकमा शासक श्रीनिवास वेंकट राव पाटिल गणतंत्र दिवस समारोह में तिरंगा फहराते हुए। जागरण फोटो।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। सिलीगुड़ी व उसके आस-पास के इलाकों में 73 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई तथा राष्ट्र की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की गई । सुबह 9:00 बजे गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य आयोजन सिलीगुड़ी बॉयज हाई स्कूल परिसर में किया गया।  बतौर मुख्य अतिथि सिलीगुड़ी के महकमा शासक श्रीनिवास वेंकट राव पाटिल शामिल हुए। इस मौके पर  सशस्त्र पुलिस वाहिनी, फायर ब्रिगेड तथा  नेशनल कैडेट कोर के कैडरों द्वारा परेड प्रस्तुत किया गया । इस मौके पर विभागीय झांकी का भी प्रदर्शन किया गया।

सिलीगुड़ी महकमा शासक श्रीनिवास वेंकट राव पाटिल ने अपने संबोधन में 73 वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामना दी तथा सभी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए राष्ट्र सेवा की दिशा में कार्य करने की अपील की। 

किन्नर समुदाय के लोगों ने की सहभागिता

देशबंधु पाड़ा टिकियापाड़ा परमानंद आश्रम के नजदीक यूनिक फाउंडेशन की ओर से गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इसमें खासतौर से किन्नर समुदाय के लोगों द्वारा सहभागिता की गई, जो अपने आप में काफी महत्वपूर्ण बात रही। आमतौर पर किन्नर समाज को उपेक्षा की नजर से देखा जाता रहा है। यूनिक फाउंडेशन के सहयोग से उन्हें इसमें शामिल करते हुए उन्‍हें नए नजरिए के साथ पेश करने का प्रयास किया गया। इस मौके पर आश्रम के बच्चे भी शामिल हुए।

 सिलीगुड़ी में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भी गणतंत्र दिवस समारोह का पालन किया गया। जगह-जगह झंडे फहराए गए तथा देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों को याद करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की गई। सिलीगुड़ी में गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन हमेशा ही होता रहा है। हर बार की तरह इस बार भी छोटे स्तर पर ही सही, लेकिन शानदार आयोजन किया गया। हालांकि इस बार कोविड के चलते सड़कों पर उस तरह के व्यापक कार्यक्रम नहीं किए जा सके, जो हर बार होते थे।

गणतंत्र दिवस के मौके पर शहर में विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित करने का रिवाज रहा है, लेकिन इस बार चाहकर भी संस्थाओं द्वारा कार्यक्रम को सीमित करना पड़ा । जिन जगहों पर गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया, वहां खासतौर से कोविड नियमों का ध्यान रखा गया। कार्यक्रम में शामिल सभी के चेहरे पर मास्क देखा गया। गणतंत्र दिवस के मौके पर बाजारों में तिरंगे झंडे लहराते हुए नजर आए। इन झंडे को खरीदने के लिए लोगों में भी उत्सुकता देखी गई। लोग तिरंगे झंडे को लेकर अपने वाहनों पर लगा रहे थे तथा तिरंगा रूपी  बैज को अपने सीने पर भी सजा रहे थे। एक तरह से कहा जाए तो गणतंत्र दिवस पर पूरा ही शहर तिरंगामय  नजर आया।

chat bot
आपका साथी