संसद की स्थाई समिति (वाणिज्य) ने सिक्किम के विकास की प्रशंसा की

संसद की दस सदस्यीय स्थायी समिति (वाणिज्य) के सदस्य इन दिनों सिक्किम के दौरे पर हैं। टीम के सदस्यों ने बुधवार को मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से मुलाकात कर अनुभवों को साझा किया।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 08:43 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 08:43 PM (IST)
संसद की स्थाई समिति (वाणिज्य) ने सिक्किम के विकास की प्रशंसा की
संसद की स्थाई समिति (वाणिज्य) ने सिक्किम के विकास की प्रशंसा की
गंगटोक [जागरण संवाददाता]। दस सदस्यीय संसदीय स्थायी समिति (वाणिज्य) के सदस्यों ने बुधवार को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से मुलाकात की और राज्य में कृषि विकास की जमकर प्रशंसा की। समिति इन दिनों सिक्किम के तीन दिवसीय भ्रमण पर है।
सांसद नरेश गुजराल की अध्यक्षता वाली इस समिति में सांसद डॉ. फारुख अब्दुल्ला, जितेंद्र चौधरी, डॉ. हरिबाबू कामबनपति, रूपा गांगुली, राम कुमार कश्यप, राकेश सिन्हा, केआरपी प्रभाकरण, दीप सिंह राठौर व खान सुमित्रा शामिल हैं। सीएम से मुलाकात के समय यात्रा के अनुभवों को साझा किया। इस भ्रमण के दौरान राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में जाने तथा किसानों के साथ बातचीत करने की जानकारी की। किसानों ने एक फसल में अस्सी हजार रुपये का मुनाफा कमाने की जानकारी सदस्यों को दी है।
टीम के मुखिया नरेश गुजराल ने सिक्किम में स्थानीय उद्यमियों व सरकार के बीच साझेदारी में फूड पार्क की स्थापना करने का सुझाव दिया। इसी तरह उन्होंने राज्य में कृषि एवं बागवानी के केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापना करने तथा इसके लिए कमेटी द्वारा आवश्यक मदद देने की प्रतिबद्धता जाहिर की। जैविक खेती व पर्यटन को जोड़ कर व्यापक आमदनी बढ़ाने का सुझाव रखा। इस दौरान सांसद फारुख अबदुल्ला ने पूर्वी सिक्किम स्थित हवाई अड्डा में हवाई सेवा विस्तार के लिए अन्य एयरलाइंस को जोडऩे का सुझाव दिया। उन्होंने जैविक खेती में उत्पादन बढ़ाने तथा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री प्रबंधन के लिए संभावनाओं को तलाशने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने दल का आभार व्यक्त किया। इस भ्रमण के दौरान किसानों से बातचीत करने तथा यहां की जमीनी हकीकत जानने के प्रयास की उन्होंने प्रशंसा की। उन्होंने सिक्किम की मौलिक जाति के आर्किड की जानकारी दी।
chat bot
आपका साथी