यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज दर्जा प्राप्त विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन की इवनिंग सफारी का परिचालन ठप

डीएचआर के तहत चलाई जाने वाली यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज दर्जा प्राप्त विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन की इवनिंग सफारी फिलहाल बंद है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 01 May 2019 10:32 AM (IST) Updated:Wed, 01 May 2019 10:35 AM (IST)
यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज दर्जा प्राप्त विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन की इवनिंग सफारी का परिचालन ठप
यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज दर्जा प्राप्त विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन की इवनिंग सफारी का परिचालन ठप

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। डीएचआर के तहत चलाई जाने वाली यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज दर्जा प्राप्त विश्व प्रसिद्ध ट्वॉय ट्रेन की इवनिंग सफारी फिलहाल बंद है। इसके बंद होने के पीछे डीएचाआर प्रशासन की ओर से यात्री नहीं मिलने व लोकसभा चुनाव के चलते डीएचआर कर्मचारियों के छुट्टी पर जाना बताया गया है।

डीएचआर के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अप्रैल महीने से इसका परिचालन ठप है। बताया गया कि पहले बिना यात्री का भी ट्वॉय ट्रेन की इवनिंग सफारी चलाई जाती थी, लेकिन अप्रैल महीने से एक भी यात्री टिकट बुक नहीं करा रहे थे, वहीं कुछ डीएचआर के स्टॉफ मतदान देने के लिए छुट्टी पर चले गए थे। इन दोनों कारणों से कुछ दिनों के लिए इवनिंग सफारी बंद है।

हालांकि बताया गया कि अगर एक-दो यात्री भी इवनिंग सफारी बुक कराते हैं, तो इसे चालू कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने 16 दिसंबर से सिलीगुड़ी जंक्शन से रंगटंग तक चलने वाली इविनिंग सफारी सेवा का शुभारंभ एनएफ रेलवे के कटिहार डिवीजन के डीआरएम चंद्र प्रकाश गुप्ता ने किया था।

इस मौके पर बताया गया था कि डीएचआर के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़े इसे देखते हुए इंवनिंग सफारी में डाइनिंग कार कोच की सुविधा रखी गई है। जिसमें पर्यटक ट्रेन में ही स्नैक्स, चाय, काफी का लुत्फ उठा सकेंगे। स्टीम इंजन युक्त इवनिंग सफारी ट्वॉय ट्रेन में एक प्रथम श्रेणी व एक डाइनिंग कार कोच लगाए गए हैं। अगर यह सफल रहा तो अगले दिनों में दोनों डाइनिंग कार कोच ही लगाए जाएंगे।

डाइनिंग कार कोच में 13 यात्रियों व प्रथम श्रेणी कोच में 17 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था थी। वहीं डाइनिंग कार कोच के भाड़ा आने व जाने दोनों तरफ के प्रत्येक यात्री 12 सौ रुपये निर्धारित किए गए हैं, जबकि प्रथम श्रेणी कोच के भाड़ा दोनों ओर से प्रत्येक यात्री एक हजार रुपये निर्धारित किए गए हैं। इवनिंग सफारी प्रत्येक दिन शाम तीन बजे सिलीगुड़ी जंक्शन से खुलती थी, जो तथा उसी दिन शाम छह बजे सिलीगुड़ी जंक्शन पहुंच जाती थी।

chat bot
आपका साथी