यह पूजा विशेष तौर पर बंगाली समुदाय के लोग हीं करते हैं

लक्ष्मी पूजा बुधवार को मनाई जाएगी। यह पूजा विशेष तौर पर बंगाली समुदाय के लोग करते हैं। बंगाली समुदाय में इसे लक्ष्मी की जगह लक्खी पूजा कहा जाता है। इस अवसर पर मंगलवार को घरों में बंगाली परिवार की महिलाएं नारियल के लड्डू तैयार करने में व्यस्त दिखीं। इन लड्डुओं को इस समुदाय में नाडू कहा जाता है।

By Edited By: Publish:Tue, 23 Oct 2018 02:35 PM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 03:24 PM (IST)
यह पूजा विशेष तौर पर बंगाली समुदाय के लोग हीं करते हैं
यह पूजा विशेष तौर पर बंगाली समुदाय के लोग हीं करते हैं

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। लक्ष्मी पूजा बुधवार को मनाई जाएगी। यह पूजा विशेष तौर पर बंगाली समुदाय के लोग करते हैं। बंगाली समुदाय में इसे लक्ष्मी की जगह लक्खी पूजा कहा जाता है। इस अवसर पर मंगलवार को घरों में बंगाली परिवार की महिलाएं नारियल के लड्डू तैयार करने में व्यस्त दिखीं। इन लड्डुओं को इस समुदाय में नाडू कहा जाता है।

इस बावत महिलाओं का कहना है कि देवी पर नारियल के लड्डू का प्रसाद विशेष तौर पर चढ़ाया जाता है। जिसकी तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही मंदिर और घरों को सजाने का कार्य भी किया जा रहा है। घरों में देवी को प्रसन्न करने के लिए एक से एक सुंदर अल्पना बनाई जाएंगी। कुछ लोग रेडीमेड अल्पना भी खरीद रहे हैं।

लक्खी पूजा को लेकर बाजार में देवी लक्खी की प्रतिमा खरीदने में आज श्रद्धालु व्यस्त दिखे। बाजार में मध्यम और छोटे आकार की मूर्तियों की बेहद मांंग है। इस बारे में मूर्तिकारों का कहना है कि लक्खी पूजा को लेकर विगत तीन-चार दिनों से प्रतिमाओं की बिक्री जारी है।

ग्राहक अपने बजट और पसंद के अनुरूप देवी की प्रतिमा खरीद रहे हैं। पूजन सामग्री की बिक्री भी जोरों पर है। देवी के श्रृंगार के लिए के लिए भी श्रद्धालु सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी