कोलकाता से काजीरंगा नेशनल पार्क आना-जाना हुआ आसान, सिलघाट से नई ट्रेन शुरू

कोलकाता से कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान आना-जाना और आसान हो गया। असम के सिलघाट से कोलकाता के बीच नई साप्ताहिक ट्रेन सेवा की शुरुआत की गई है।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Wed, 02 Jan 2019 10:15 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jan 2019 10:15 AM (IST)
कोलकाता से काजीरंगा नेशनल पार्क आना-जाना हुआ आसान, सिलघाट से नई ट्रेन शुरू
कोलकाता से काजीरंगा नेशनल पार्क आना-जाना हुआ आसान, सिलघाट से नई ट्रेन शुरू
 सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]।कोलकाता से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान आना-जाना और आसान हो गया। असम के सिलघाट से कोलकाता के बीच नई साप्ताहिक ट्रेन सेवा की शुरुआत की गई है। इस सेवा का उद्घाटन सिलघाट में रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई ने किया।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि मध्य असम में संचार के माध्यमों को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित नीति परिवहन के माध्यम से परिवर्तन की दिशा में यह ट्रेन एक और कदम है। उन्होंने कहा कि सिलघाट से दिल्ली व दक्षिण भारत के लिए भी ट्रेन सेवा की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने अपने भाषण में वर्ष 2014 से लेकर अबतक पूर्वोत्तर में रेलवे समेत अन्य क्षेत्रों में किए गए विकास कार्यो का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सिलघाट के निकट ब्रह्मपुत्र नदी पर एक और ब्रिज के निर्माण के लिए सर्वे का काम चल रहा है। सर्वे पूरा हो जाने के बाद इसे बजट में शामिल कर लिया जाएगा।
एनएफ रेलवे द्वारा मिली जानकारी के अनुसार शुरू की गई ट्रेन में 19 एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुस) अत्याधुनिक कोच हैं, जिनमें यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इस ट्रेन की शुरुआत हो जाने से मध्य असम के लिए देश के अन्य भागों के साथ व्यापार व वाणिज्य के क्षेत्र में काफी फायदेमंद साबित होगा। बताया गया कि काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण करने आने वाले पर्यटकों को भी काफी सुविधाजनक होगी। आमोनी व जाखलबंधा में भी ट्रेन का स्टॉपेज निर्धारित किया गया है।
बताया गया कि ट्रेन की नियमित सेवा सात जनवरी से शुरू होगी। ट्रेन प्रत्येक सोमवार को 13181 कोलकाता-सिलघाट एक्सप्रेस कोलकाता से सुबह 09.05 बजे खुलेगी, जो दूसरे दिन मंगलवार को सुबह 09.55 पर सिलघाट पहुंचेगी। 13182 सिलघाट-कोलकाता एक्सप्रेस सिलघाट से प्रत्येक मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे खुलेगी, जो दूसरे दिन यानी बुधवार को 12.50 बजे कोलकाता पहुंचेगी। ट्रेन का स्टॉपेज जाखलबांध, आमोनी, नवगांव, सेेनचोआ, चारपमुख, जोगीरोड, गुवाहाटी, कामाख्या, ग्वालपाड़ा टाउन, न्यू बोंगाईगांव, फकीराग्राम, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू कूचबिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, मालदा टाउन, रामपुर हॉट, बोलपुर व बर्धमान में है। 
chat bot
आपका साथी