मादक पदार्थ तस्करों का बदल रहा रूट

-सड़क मार्ग के मुकाबले ट्रेन से तस्करी -राजधानी एक्सप्रेस में छापेमारीड्रग्स के साथ तीन गिरफ्तार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 09:45 PM (IST)
मादक पदार्थ तस्करों का बदल रहा रूट
मादक पदार्थ तस्करों का बदल रहा रूट

-सड़क मार्ग के मुकाबले ट्रेन से तस्करी

-राजधानी एक्सप्रेस में छापेमारी,ड्रग्स के साथ तीन गिरफ्तार

-14 दिन रिमांड पर लेकर एसटीएफ कर रही है पूछताछ

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पुलिस समेत विभिन्न जांच एजेंसियों की बढ़ती सक्रियता देखकर मादक तस्कर गिरोह के लोग रुट में बदलाव कर रहे हैं। अब सिलीगुड़ी कोरीडोर (चिकेन नेक) मादक तस्करों के लिए भी स्वर्ग बनता नजर आ रहा है। म्यांमार के रास्ते मणिपुर से होकर असम से सिलीगुड़ी होते हुए मादक पदार्थो को देश के विभिन्न भाग में पहुंचाया जा रहा है। बल्कि सड़क मार्ग के बदले अब मादक तस्करी के लिए ट्रेन का उपयोग किया जा रहा है।

गुप्त सूचना के आधार पर राज्य पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (उत्तर बंगाल) ने जीआरपी (न्यू जलपाईगुड़ी) की सहायता से अभियान चलाकर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से भारी मात्रा में हेरोइन जब्त किया है। वहीं मादक तस्करी के आरोप में महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों को गुरुवार जलपाईगुड़ी अदालत में पेश किया गया। अदालत ने आरोपितों की जमानत याचिका खारिज कर तीनों को 14 दिन की रिमांड पर एसटीएफ को सौंप दिया है। एसटीएफ के मुताबिक असम के डिब्रूगढ़ से दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से मादक तस्करी की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर बीते बुधवार की देर रात एसटीएफ ने जीआरपी की सहायता से न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर घात लगाया। ट्रेन के पहुंचते ही एसटीएफ की टीम ने मादक सूंघने में विशेष रुप से प्रशिक्षित स्नीफर डॉग की के साथ राजधानी एक्सप्रेस के बी-3 एसी कोच में सर्च अभियान चलाया। स्नीफर डॉग ने कोच में एक निचली सीट के नीचे रखे दो बैग में मादक होने का इशारा किया। इसके बाद एसटीएफ की टीम ने बैग की तलाशी ली। दोनों बैग से प्लास्टिक के कुल छह विशेष पैकेट बरामद किया। छह पैकेट में कुल 3 किलो 860 ग्राम हेरोइन बरामद हुआ। इसके बाद एसटीएफ ने कोच से महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन स्थित जीआरपी थाने लाई। आरोपितों के नाम मोहम्मद आजाद खान (47), बासेई मायूम यासिन (19) और ललियाजान बेगम (55) बताया गया है।

एसटीएफ के मुताबिक ये तीनों मणिपुर के निवासी हैं। आरोपितों में शामिल मोहम्मद आजाद खान मणिपुर के थौबल जिला व थाना अंतर्गत स्वांग लेईकाई के मोईजिंग का निवासी है। वहीं बासेई मायूम यासिन इम्फाल जिले के मयांग थाना अंतर्गत अवांग लेईकाई के फोउबकछाओ और ललियाजान बेगम थौबल जिला अंतर्गत लीलांग थाना अंतर्गत तुरेल के हाओरेईबी इलाके की निवासी बताई गई है। एसटीएफ की मानें तो मणिपुर से ये तीनों सड़क मार्ग से डीमापुर तक आए। डीमापुर स्टेशन से इन तीनों ने डिब्रूगढ़ से दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से बी-3 कोच में सवार हुए। ये तीनों किशनगंज स्टेशन पर ही उतरने वाले थे। गंतब्य से बस एक स्टॉपेज पहले एसटीएफ ने तीनों को मादक समेत धर लिया। एसटीएफ के मुताबिक मादक किशनगंज में ही डिलीवर करने की योजना थी। जब्त हेरोइन की बाजार कीमत 62 लाख रुपया आंकी गई है। किस प्रकार से बदल रहे हैं तस्कर रूट

एसटीएफ की मानें तो मादक तस्कर अब अपना रूट बदल रहे हैं। पहले मुर्शिदाबाद से मालदा के रास्ते सिलीगुड़ी तक मादक पहुंचाया जाता था। फिर सिलीगुड़ी पूर्वोत्तर के राज्यों में मादक सप्लाई किया जाता था। पुलिस, एसटीएफ व अन्य जांच एजेंसियों की बढ़ती सक्रियता से तस्करों ने मणिपुर से मादक को असम के रास्ते चिकेन नेक से होकर सिलीगुड़ी के रास्ते उत्तर-पश्चिम राज्यों व मध्य भारत के राज्यों को मादक भेजा जा रहा है। बल्कि पहले तस्कर निजी वाहन के साथ ट्रक, बस व पिकअप वैन के सहारे सड़क मार्ग का उपयोग करते थे। लेकिन अब ट्रेन का उपयोग किया जा रहा है। एसटीएफ के मुताबिक कोरोना के इस काल में ट्रेनों की संख्या कम होने की वजह से तस्करों ने जांच एजेंसियों की आंख में धूल झोंकने के इरादे से ट्रेन को चुना है। यहां बताते चलें कि करीब पांच महीना पहले मार्च में एसटीएफ की टीम ने प्रधान नगर थाना पुलिस की सहायता से सिलीगुड़ी जंक्शन स्थित एक लॉज में छापेमारी कर चार करोड़ रुपए का कोकेन जब्त किया था। कोकेन की तस्करी के आरोप में दो लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। दोनों मूल रुप से पड़ोसी राज्य बिहार के बेगूसराय जिले के निवासी थे। लेकिन उनमें से एक कई वर्षो से मणिपुर में किराए पर रहकर मादक तस्करी में लिप्त था। क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी

एसटीएफ के डीएसपी (उत्तर बंगाल) सुदीप भंट्टाचार्य ने बताया कि सूचना के आधार पर जीआरपी की सहायता से अभियान चलाया गया। न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस के बी-3 कोच से एक महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से हेरोइन की छह पैकेट बरामद हुए। तीनों आरोपितों के खिलाफ न्यू जलपाईगुड़ी थाने में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया गया है। तीनों आरोपितों को गुरुवार जलपाईगुड़ी अदालत में पेश किया गया। मामले की जांच के लिए एसटीएफ की अपील को ध्यान में रखते हुए अदालत ने आरोपितों को 14 दिन की रिमांड पर सौंपा है। एसटीएफ आरोपितों से पूछताछ कर मामले की जांच में जुटी है।

chat bot
आपका साथी