चीनी सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने किया कोलकाता दौरा, सीमा पर शांति बनाए रखने को बातचीत

पिछले साल डोकलाम विवाद के चलते भारत और चीन के संबंधों में काफी तल्खी देखने को मिली थी। ऐसे में यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 06 Jul 2018 10:59 AM (IST) Updated:Fri, 06 Jul 2018 02:38 PM (IST)
चीनी सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने किया कोलकाता दौरा, सीमा पर शांति बनाए रखने को बातचीत
चीनी सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने किया कोलकाता दौरा, सीमा पर शांति बनाए रखने को बातचीत

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। डोकलाम विवाद के बाद पहली बार 2 जुलाई को भारत के पांच दिवसीय दौरे पर आए चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को कोलकाता पहुंचा।

चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड के डिप्टी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ली शिओवु के नेतृत्व में 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल उत्तर बंगाल के सुकना सैन्य छावनी का दौरा करने के बाद कोलकाता के फोर्ट विलियम स्थित पूर्वी सेना कमान मुख्यालय पहुंचा। यहां वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने चीनी प्रतिनिधिमंडल का जोरदार स्वागत किया।

इसके बाद प्रतिनिधिमंडल ने पूर्वी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल सुनील श्रीवास्तव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सीमा पर शांति बनाए रखने सहित कई अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।

फोर्ट विलियम का दौरा करने के बाद कोलकाता से प्रस्थान होने से पहले चीनी प्रतिनिधिमंडल ने विक्टोरियल मेमोरियल का भी दौरा किया। रक्षा मंत्रालय की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया कि चीनी प्रतिनिधिमंडल का यह दौरा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है जो सीमा पर शांति व स्थिरता बनाए रखने में काफी मदद करेगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हाल में वुहान में हुई शिखर वार्ता के बाद दोनों देशों ने सीमा पर शांति और सौहार्द बनाने की बात कही थी। उसी कड़ी में चीनी सेना का यह प्रतिनिधिमंडल 2 जुलाई को भारत पहुंचा। कोलकाता आने से पहले प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली, आगरा व सुकना का दौरा किया। इस दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल कायम करने को लेकर उन्होंने भारतीय सेना के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बातचीत की।

ज्ञात हो कि पिछले साल डोकलाम विवाद के चलते भारत और चीन के संबंधों में काफी तल्खी देखने को मिली थी। ऐसे में यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है। 

chat bot
आपका साथी