West Bengal: साइकिल के टायर से बीएसएफ ने जब्त की 5.5 लाख की बांग्लादेशी मुद्रा

Bangladeshi Currency. सुरक्षाबलों को चकमा देने के लिए तस्कर ने अपनी साइकिल के टायर के अंदर बांग्लादेशी मुद्रा को छिपाकर रखा था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 11 Mar 2020 05:05 PM (IST) Updated:Wed, 11 Mar 2020 05:05 PM (IST)
West Bengal: साइकिल के टायर से बीएसएफ ने जब्त की 5.5 लाख की बांग्लादेशी मुद्रा
West Bengal: साइकिल के टायर से बीएसएफ ने जब्त की 5.5 लाख की बांग्लादेशी मुद्रा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Bangladeshi Currency. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जवानों ने बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर विदेशी मुद्रा की तस्करी को नाकाम करते हुए साढ़े पांच लाख रुपये मूल्य की बांग्लादेशी मुद्रा जब्त किया। सुरक्षाबलों को चकमा देने के लिए तस्कर ने अपनी साइकिल के टायर के अंदर बांग्लादेशी मुद्रा को छिपाकर रखा था। हालांकि तस्कर भागने में कामयाब रहा, लेकिन टायर के अंदर छिपाकर रखे गए नोटों को देख बीएसएफ अधिकारी भी हैरत में पड़ गए।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय की ओर से एक बयान में बताया गया कि नदिया के महाखोला बीओपी इलाके में बांग्लादेशी मुद्रा की तस्करी के बारे में एक खुफिया सूचना पर बीएसएफ जवानों ने सीमा पर फेंसिंग गेट के पास तलाशी अभियान चलाया। जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति को साइकिल से आते देखा। उसे रूकने की चुनौती दिए जाने पर वह साइकिल छोड़ घनी बस्ती की ओर भागने में सफल रहा। जवानों ने साइकिल के टायर को खोला तो उसमें से रोल किया हुआ 5,50,000 बांग्लादेशी मुद्रा बरामद किया गया। इनमें 1000 के 500 नोट जबकि 500 के 100 बांग्लादेशी नोट शामिल है। जब्त बांग्लादेशी मुद्रा का भारतीय बाजार में मूल्य 4,78,500 रुपये है। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त बांग्लादेशी मुद्रा को स्थानीय तेहट्ट कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है। 

गौरतलब है कि होली से पहले हावड़ा स्टेशन से भारी मात्रा में नशीले पदार्थ बरामद किए गए। हावड़ा स्टेशन से लगभग एक करोड़ रुपये की चरस बरामद की गई। साथ ही ढाई लाख रुपये का गांजा भी हावड़ा स्टेशन से जब्त किया गया है। पुलिस ने दोनो घटनाओं में कुल तीन को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने दावा किया है कि आरोपित कोलकाता और उपनगरों में बड़ी मात्रा में ड्रग्स की तस्करी में शामिल थे। हावड़ा जीआरपी सूत्रों के अनुसार, डाउन काठगोदाम एक्सप्रेस में अग्रिम समाचार के आधार पर दो यात्रियों को हिरासत में लिया गया था। उनकी तलाशी ली और दो बैग बरामद किए गए। बैग में करीब 8 किलो 35 ग्राम चरस थी। आरोपित मोहम्मद मनीरुद्दीन उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। वहीं दूसरा बिहार का रहने वाला है। बरामद चरस का बाजार मूल्य एक करोड़ के आसपास है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, बिहार के बेतिया से भारी मात्रा में चरस लाई गई थी।

आरोपित कोलकाता और उपनगरों में चरस तस्करी की योजना बना रहे थे। साथ ही ढाई लाख रुपये का गांजा भी हावड़ा स्टेशन से जब्त किया गया है। पुलिस ने घटना में ओडिशा निवासी प्रदीप रुइता को गिरफ्तार किया है। उसके पास से लगभग 20 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। प्रदीप ईस्ट-कोस्ट एक्सप्रेस से ओडिशा से हावड़ा आ रहा था। पुलिस को इसकी खबर मिल गई थी। ट्रेन से उतरते ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया। प्रदीप को आरपीएफ और जीआरपी के संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया गया। तस्करी के लिए गांजा को कोलकाता लाया जा रहा था।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी