ब्लैक फंगस मरीज का हुआ ऑपरेशन

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी कोरोनावायरस महामारी के बीच शुरू हुई नई मुसीबत ब्लैक फंगस (म्यूक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:47 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:47 PM (IST)
ब्लैक फंगस मरीज का हुआ ऑपरेशन
ब्लैक फंगस मरीज का हुआ ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोनावायरस महामारी के बीच शुरू हुई नई मुसीबत ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइकोसिस) संक्रमित एक और मरीज का उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल एनबीएमसीएच में मंगलवार को जरूरी ऑपरेशन किया गया। ईएनटी विभाग अंतर्गत भर्ती 24 वर्षीय युवती का ऑपरेशन मेडिकल अस्पताल के ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ राधेश्याम महतो के नेतृत्व में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने की। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मरीज के नाक के अंदर साइनस का ऑपरेशन किया गया है। आख और जबड़े में ज्यादा संक्रमण नहीं होने की वजह से इसे निकालने की नौबत नहीं आई है। दवा के माध्यम से ही ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। यह सबसे बड़ी राहत की बात है। मिली जानकारी के अनुसार मरीज की स्थिति स्थिर है। उसकी बेहतर देखभाल के लिए सीसीयू में रखा गया है। इससे पहले मेडिकल अस्पताल में ब्लैक फंगस संक्रमित दो अन्य मरीजों का ऑपरेशन किया जा चुका है। जिनमें एक मरीज की मौत हो चुकी है। जबकि ऑपरेशन किए हुए दूसरे मरीज की स्थिति अभी भी स्थिर बनी हुई है।

उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार मेडिकल अस्पताल में फिलहाल ब्लैक फंगस से पीड़ित आठ मरीजों का इलाज चल रहा है।

इनमें से कई मरीज कोरोना वायरस से भी संक्रमित हैं। सभी की चिकित्सा जिनका कोविड-19 वार्ड में चल रही है। इस तरह से पिछले 23 दिनों में उत्तर बंगाल में ब्लैक फंगस के 16 मामले सामने चुके हैं। जिनमें 5 मरीजों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी